logo-image

सुप्रीम कोर्ट ने ऑडिट से छूट की मांग वाली पद्मनाभस्वामी मंदिर ट्रस्ट की याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने ऑडिट से छूट की मांग वाली पद्मनाभस्वामी मंदिर ट्रस्ट की याचिका खारिज की

Updated on: 22 Sep 2021, 02:00 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को तत्कालीन त्रावणकोर शाही परिवार द्वारा बनाए गए श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर ट्रस्ट द्वारा दायर एक आवेदन पर विचार करने से इनकार कर दिया। इसे पिछले साल शीर्ष अदालत ने आदेश दिया था, जिसमें 25 साल के ऑडिट से छूट की मांग की गई थी।

न्यायमूर्ति यू.यू. ललित ने कहा कि विशेष ऑडिट का उद्देश्य मंदिर तक ही सीमित नहीं था, बल्कि इसमें ट्रस्ट भी शामिल था। पीठ ने कहा कि ऑडिट अधिमानत: 3 महीने में पूरा किया जाना चाहिए।

17 सितंबर को, केरल में श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर की प्रशासनिक समिति ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि मंदिर को वित्तीय कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते खर्च पूरा नहीं हो पा रहा है।

समिति का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता आर बसंत ने प्रस्तुत किया था कि केरल में सभी मंदिर बंद हैं और वित्तीय कठिनाई का हवाला देते हुए कहा कि इनका 1.25 करोड़ रुपये मासिक खर्च है, लेकिन मंदिर को मुश्किल से 60-70 लाख रुपये मिलते हैं। उन्होंने कहा कि एक ट्रस्ट है, जिसका गठन शीर्ष अदालत के आदेश के अनुसार किया गया था और इसे मंदिर में योगदान देना चाहिए और उन्होंने ट्रस्ट के ऑडिट की भी मांग की।

ट्रस्ट का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद दातार ने प्रस्तुत किया कि यह एक सार्वजनिक ट्रस्ट है, जिसे शाही परिवार द्वारा बनाया गया था और प्रशासन में इसकी कोई भूमिका नहीं है, यह भी याचिका में नहीं है, इसके बजाय एमिकस क्यूरी द्वारा इसका उल्लेख किया गया था।

उन्होंने आगे तर्क दिया कि ट्रस्ट का गठन केवल परिवार से जुड़े मंदिर की पूजा और अनुष्ठानों की देखरेख के लिए किया गया था। दातार ने कहा, यह सुप्रीम कोर्ट के सामने तभी सामने आया जब एमिकस क्यूरी ने मांग की कि ट्रस्ट के खातों का भी ऑडिट किया जाना चाहिए, दातार ने कहा कि इसका ऑडिट नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह मंदिर से अलग है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.