News Nation Logo
रामनगर-रानीखेत मार्ग स्थित लेमन ट्री रिसॉर्ट में फंसे करीब 200 लोगों को सुरक्षित निकाला गया Kalchanth में रूद्रनाथ ट्रेक मार्ग पर फंसे कोलकाता के 10 लोगों को रेस्क्यू कर गोपेश्वर पहुंचाया गया दिल्ली परिवहन विभाग का वैध पीयूसी प्रमाण पत्र न रखने वाले वाहनों के खिलाफ पेट्रोल पंपों पर अभियान पन्ना: देर रात तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवारों को रौंदा पन्ना: बाइक सवार दो लोगों की घटनास्थल पर दर्दनाक मौत, एक गंभीर घायल पन्ना: बनहरी गांव के बताए जा रहे हैं दोनों मृतक Police Commemoration Day के लिए आज राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन किया गया नैनीताल: मलबे, बॉल्डर और पेड़ो की चपेट में आए तीन घर नैनीताल के बिरला क्षेत्र के कुमाऊं लॉज में देर रात भारी भूस्खलन गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के 'सेवा ही संगठन' कार्यक्रम के तहत 'मोदी वैन' पहल को हरी झंडी दिखाई मैं PM नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जे.पी. नड्डा और राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त करता हूं: बाबुल सुप्रियो जिस पार्टी के लिए मैंने 7 साल मेहनत की, उसे छोड़ते वक्त दिल व्यथित था: बाबुल सुप्रियो बिहार: CBSE ने 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म-1 की डेटशीट जारी की युवाओं को रोजगार देने दिल्ली सरकार लांच करेगी रोजगार 2.0 एप सेना प्रमुख एमएम नरवणे जम्मू के दो दिवसीय दौरे पर, लेंगे सुरक्षा का जायजा बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों को लेकर देश में उबाल नैनीताल में बादल फटने से तबाही का आलम. रामनगर के रिसॉर्ट में 100 लोग फंसे उत्तराकंड के सीएम ने जलप्रलय वाले स्थानों का दौरा किया

महिला खतना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों को जारी किया नोटिस

वोहरा समुदाय में महिलाओं के खतना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भारत सरकार, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है।

News Nation Bureau | Edited By : Abhishek Parashar | Updated on: 08 May 2017, 01:12:27 PM
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

highlights

  • महिला खतना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भारत सरकार और राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है
  • सुनीता तिवारी ने महिलाओं के खतना को रोकने के लिए कानून बनाए जाने का निर्देश दिए जाने की मांग की है

New Delhi:

वोहरा समुदाय में महिलाओं के खतना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भारत सरकार, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है।

कोर्ट में याचिका दायर करने वाली वकील सुनीता तिवारी ने महिलाओं के खतना को रोकने के लिए कानून बनाए जाने का निर्देश दिए जाने की मांग की है।

तिवारी ने संविधान के अनुच्छेद 14 और 21 के साथ, नीति निर्देशक तत्व के अनुच्छेद 39 का हवाला देते हुए इस पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग की है। भारत में वोहरा समुदाय की महिलाओं के बीच खतना का प्रचलन है।

याचिका को स्वीकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र और राज्य सरकार से जवाब मांगा है। दिसंबर 2012 में संयुक्त राष्ट्र महाधिवेशन में महिलाओं के खतना पर प्रतिबंध लगाने को लेकर प्रस्ताव पारित किया गया था, जिस पर भारत ने भी दस्तखत किया है।

याचिकाकर्ता ने इसी प्रस्ताव का हवाला देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस प्रथा को रोकने के लिए कानून बनाए जाने के निर्देश देने की मांग की है।

और पढ़ें: चारा घोटाले में SC ने पलटा झारखंड हाईकोर्ट का फैसला, लालू के खिलाफ चलेगा आपराधिक साजिश का मुकदमा

First Published : 08 May 2017, 01:06:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो