logo-image

ओसीआई उम्मीदवार यूजी, पीजी के लिए नीट काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं : सुप्रीम कोर्ट

ओसीआई उम्मीदवार यूजी, पीजी के लिए नीट काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं : सुप्रीम कोर्ट

Updated on: 08 Nov 2021, 10:55 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को भारत के सभी पात्र प्रवासी नागरिकों (ओसीआई) के उम्मीदवारों को स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए सामान्य श्रेणी नीट काउंसलिंग में भाग लेने की अनुमति दी।

न्यायमूर्ति एस.ए. नजीर और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की पीठ ने अपने आदेश में कहा, आवेदकों और अन्य सभी पात्र उम्मीदवार जो समान रूप से स्थित हैं, उन्हें एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय नागरिकों के समान सामान्य रूप से परामर्श में उपस्थित होने की अनुमति है, अनुमोदित/मान्यता प्राप्त मेडिकल/डेंटल और अन्य कॉलेजों/संस्थानों में अन्य स्नातक/स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ से केवल उन याचिकाकर्ताओं को राहत देने का अनुरोध किया, जिन्होंने शीर्ष अदालत का रुख किया था। पीठ ने स्पष्ट किया कि अंतरिम राहत केवल शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 तक सीमित है, और मामले को अगले साल जनवरी के दूसरे सप्ताह में आगे की सुनवाई के लिए पोस्ट किया।

पीठ ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी से कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और काउंसलिंग से जुड़े अधिकारियों को अपने आदेश को लागू करने की जरूरत है।

इस बात पर जोर देते हुए कि राहत केवल शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए है, पीठ ने कहा, हमने अंतरिम आदेश पारित करते हुए मामले को लंबा सुना। हमने अधिसूचना के अचानक होने के कारण ऐसा किया है।

शीर्ष अदालत ने केंद्र के वकील से कहा कि अगर अधिसूचना 8 या 9 महीने पहले जारी की जाती, तो वह आदेश पारित नहीं करती।

ओसीआई उम्मीदवारों ने एनईईटी में प्रवेश के लिए अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के समान व्यवहार करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया था।

सुप्रीम कोर्ट ने 29 अक्टूबर को अंतरिम राहत देते हुए एक ओसीआई उम्मीदवार को 2021-2022 के लिए काउंसलिंग और प्रवेश के लिए भारतीय नागरिकों के समान सामान्य श्रेणी में काउंसलिंग में शामिल होने की अनुमति दी थी।

सितंबर में, शीर्ष अदालत ने एक अंतरिम आदेश पारित किया था, जिसमें ओसीआई उम्मीदवारों को शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के लिए सामान्य श्रेणी में एनईईटी-यूजी काउंसलिंग में भाग लेने की अनुमति दी गई थी और याचिका पर नोटिस जारी किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.