News Nation Logo

दिल्ली हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस बने सतीश चंद्र शर्मा, LG ने शपथ दिलाई

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 28 Jun 2022, 05:34:52 PM
दिल्ली हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस

Satish Chandra Sharma (Photo Credit: ani)

highlights

  • पांच न्यायाधीशों का प्रमोशन कर चीफ जस्टिस बनाया गया है.
  • जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा ने मंगलवार को पद की शपथ ली
  • जस्टिस शर्मा इससे पहले तेलंगाना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रहे हैं

 

 

नई दिल्ली:  

द‍िल्‍ली हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा ने मंगलवार को पद की शपथ ली. दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने ‘राज निवास’ में एक समारोह के दौरान जस्टिस शर्मा को शपथ दिलाई. गौरतलब है कि जस्टिस शर्मा इससे पहले तेलंगाना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रहे हैं. जस्टिस शर्मा के पदभार संभालने से पहले तक द‍िल्‍ली हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्‍ट‍िस व‍िप‍िन सांघी पद पर थे. उनको उत्‍तराखंड हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस न‍ियुक्‍त किया है. गौरतलब है कि देश के छह हाईकोर्ट को रविवार को उनका मुख्य न्यायाधीश मिल गया है. इनमें पांच न्यायाधीशों का प्रमोशन कर चीफ जस्टिस बनाया गया है.

वहीं तेलंगाना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा को ट्रांसफर कर दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का पद दिया है. जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा ने मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के पद की शपथ ग्रहण की है. इससे पहले जस्टिस शर्मा तेलंगाना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में सेवाएं दे चुके हैं.

भोपाल में जन्म हुआ

गौरतलब है कि जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा का जन्म 30 नवंबर 1961 को भोपाल में हुआ था. उन्होंने सागर के हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय से 1984 में तीन गोल्ड मेडल के साथ एलएलबी डिग्री के टॉपर के रूप में स्नातक किया. 2003 में 42 वर्ष की उम्र में जस्टिस शर्मा को मध्य प्रदेश के हाईकोर्ट द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था.

 

First Published : 28 Jun 2022, 05:02:10 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.