logo-image

डोकलाम में चीन ने बनाए हेलीपैड, बढ़ाई सैनिकों की संख्या-सैटेलाइट तस्‍वीरों से हुआ खुलासा

चीन ने डोकलाम के विवादित इलाके में सैन्य शिविर का निर्माण कर रहा है। इस बात की जानकारी सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए सामने आई है।

Updated on: 18 Jan 2018, 07:45 AM

नई दिल्ली:

चीन डोकलाम के विवादित इलाके में सैन्य शिविर का निर्माण कर रहा है। सैटेलाइट तस्वीरों में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि चीन विवादित इलाके में सैन्‍य छावनी बनाने में जुटा हुआ है।

डोकलाम वही इलाका है जहां कुछ महीने पहले 70 दिनों तक दोनों देशों की सेनाएं एक दूसरे के आमने-सामने खड़ी थी। भूटान के दावा वाले इलाके में चीन ने यह निर्माण कार्य किया है।

तस्वीरों के मुताबिक चीनी सैनिकों ने विवादित क्षेत्र में सात हेलीपैड बना लिए हैं। इन सभी तस्वीरों के दिसंबर और जनवरी के होने का दावा किया जा रहा है।

सामने आई जानकारी के मुताबिक चीनी सैनिकों की तैनाती वाले जगह पर सड़क निर्माण की सामग्री भी पड़ी हुई है।

खबरों के मुताबिक चीन ने यहां सैनिकों की भी तैनाती की है। हालांकि टेंट की वजह से उनकी मौजूदगी के बारे में सही-सही पता नहीं चल पा रहा है।

सैटेलाइट से मिली तस्वीरों में यह बात साफ होती जा रही है कि चीन वहां चीन निर्माण कार्य कर रहा है। वहीं आर्मी चीफ जनरल विपिन रावत ने कहा कि डोकलाम में दोनों देशों के संबंध पहले जैसे हो चुके हैं।

रायसीना डायलॉग के एक कार्यक्रम में सेना प्रमुख ने कहा, 'डोकलाम में चीनी सैनिक मौजूद है लेकिन उनकी संख्या बेहद कम है। रावत ने कार्यक्रम के दौरान कहा, चीनी सैनिकों ने इनफ्रस्ट्रक्चर डिवेलपमेंट के कुछ काम किए हैं लेकिन स्थायी नहीं बल्कि अस्थायी हैं।'

इसे भी पढ़ेंः जनरल रावत ने कहा डोकलाम में चीनी आर्मी की मौजूदगी कोई चिंता की बात नहीं

इतना ही नहीं सेना प्रमुख जनरल रावत ने कहा, अगर चीनी सैनिक फिर सीमा पर आते हैं या वहां जमा होते हैं तो भारतीय सेना डटकर मुकाबला करेगी।

उन्होंने कहा था कि डोकलाम सीमा पर चीनी सैनिकों के निर्माण उपकरण हैं लेकिन हो सकता है ज्यादा सर्दी की वजह से वो उसे वहां से नहीं ले जा सके हो।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें