logo-image

चीन के झूठ का मिला सैटेलाइट सबूत, LAC के पास तैनात किए 1000 सैनिक

चीन के साथ तनातनी के बीच सैटेलाइट तस्वीरों में सामने आया कि एलएसी से लगभग 2.5 किमी की दूरी पर चीन ने टैंट लगा लिए हैं. ये उपस्थिति मई 2020 के पहले हफ्ते में ली गई तस्वीरों में नहीं दिख रही थी.

Updated on: 26 May 2020, 09:01 AM

नई दिल्ली:

भारत और चीन से सैनिक लद्धाख में सीमा पर कई जगहों पर आमने सामने आ गए हैं. भारतीय सेना ऐसी स्थिति में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनावपूर्ण लंबी खींचतान के लिए पूरी तरह तैयार हो गई है. यहां दोनों देशों की ओर से सैनिकों की संख्या बढ़ा दी गई है. दोनों पक्षों की ओर से हजार से अधिक सैनिक थोड़ी दूरी पर एक दूसरे के सामने मौजूद हैं.

यह भी पढ़ेंः दुनिया भर की कंपनियां भारत में कर सकेंगी निवेश, सरकार ने बनाई बड़ी योजना : अनुराग ठाकुर

मिली सैटेलाइट तस्वीरें
दरसअल हाल ही में यूरोपियन स्पेस एजेंसी की ओर से जो सैटेलाइट तस्वीरें ली गई हैं वह पूरी हकीकत बयां कर रही है. इसमें लद्दाख में पैंगोंग झील के पास आईटीबीपी कैम्प के सामने चीनी सैनिकों के बिल्ड-अप की पुष्टि करती है. पिछले एक महीने में यहां चीनी सैनिकों की आवाजाही का पता चलता है. पिछले एक महीन के तस्वीरों की तुलना में आईटीबीपी (ITBP) शिविर से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर छोटी नावों के इस्तेमाल के जरिए चीनी सैनिकों के संभावित मूवमेंट को दिखाता है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में पान, गुटखा, तम्बाकू की बिक्री की अनुमति मिली , रेड जोन में खुलेंगे पार्क

चीन ने की घुसपैठ
5 मई को चीन के सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश की. भारतीय सैनिकों ने उन्हें रोक दिया. अगले दिन भी इसी तरह की स्थिति बनी रही.
इसके बाद से गलवान घाटी और पैंगॉन्ग झील के आस पास कई इलाके हॉटस्पॉट बने हुए हैं. फिलहाल को स्थिति है उसे देखते हुए तनाव घटने से आसार नजर नहीं आ रहे हैं.