logo-image

सरदार पटेल ने 630 रियासतों का विलय कराया था, जम्‍मू-कश्‍मीर को मोदी ने मिलाया : अमित शाह

हैदराबाद में आईपीएस अफसरों की पासिंग आउट परेड में शनिवार को शिरकत करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने यह बात कही.

Updated on: 24 Aug 2019, 12:11 PM

नई दिल्ली:

हैदराबाद में आईपीएस अफसरों की पासिंग आउट परेड में शनिवार को शिरकत करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, मैं सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि देता हूं. उन्होंने 630 रियासतों का विलय किया. जम्मू-कश्मीर छूट गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में भारतीय संसद ने अनुच्छेद 370 को हटाकर जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा बनाया है.

अमित शाह ने कहा, सरदार पटेल ने जो 630 रियासतों के विलय का काम किया था. उसमें एक बिंदु छूट गया था जम्मू-कश्मीर का संपूर्ण विलीनीकरण. अनुच्छेद 370 के कारण जम्मू-कश्मीर का संपूर्ण विलीनीकरण भारतीय संघ के साथ नहीं हुआ था, लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में भारतीय संसद ने अनुच्छेद 370 को खत्म करके जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाया है.

गृह मंत्री अमित शाह ने आर्थिक मंदी को लेकर कहा, विकास मोदी सरकार की प्राथमिकता है. उन्होंने दावा किया कि दुनिया भर से मंदी के संकेतों के बीच भी भारत की आर्थिक बुनियाद मजबूत है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित किए गए आर्थिक उपाय इस बात को दर्शाते हैं कि हम व्यवसाय के लिए सहज वातावरण बनाने को प्रतिबद्ध हैं. हमारे उपायों से मध्यम वर्ग के उद्योगों को ज्यादा कर्ज मिल सकेगा और लोगों के हाथों में ज्यादा नकदी आ पाएगा.