logo-image

राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए केंद्रीय मंत्री सोनोवाल

राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए केंद्रीय मंत्री सोनोवाल

Updated on: 27 Sep 2021, 11:30 PM

गुवाहाटी:

केंद्रीय मंत्री और असम के पूर्व मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल सोमवार को असम से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिए गए।

रिटनिर्ंग ऑफिसर ने नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन सोनोवाल, केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग और आयुष मंत्री को संसद के उच्च सदन के लिए निर्वाचित घोषित किया।

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भाबेश कलिता के साथ 59 वर्षीय सोनोवाल ने सोमवार दोपहर असम विधानसभा सचिवालय से जीत का प्रमाण पत्र लिया।

कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने सोनोवाल के खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं उतारा, जो सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगियों - असम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के आम उम्मीदवार थे। सोनोवाल की जीत के साथ, असम से राज्यसभा में सत्तारूढ़ भाजपा की ताकत बढ़कर तीन हो गई है, जबकि उसकी सहयोगी एजीपी के पास ऊपरी सदन में एक सदस्य है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और असम के मुख्यमंत्री सहित केंद्रीय भाजपा नेतृत्व को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हुए, सोनोवाल ने कहा कि वह राज्य के लोगों के विकास और राज्य की बेहतरी के लिए प्रयास करना जारी रखेंगे।

सोनोवाल राज्य की राजनीति में वापस आने और 2016 से 2021 तक असम में पहली बार भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार का नेतृत्व करने से पहले पहली मोदी सरकार में दो साल के लिए केंद्रीय खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री थे।

मार्च-अप्रैल के चुनावों में विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष बिस्वजीत दैमारी के उच्च सदन से इस्तीफा देने के बाद राज्यसभा की सीट खाली हो गई। सोनोवाल लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए माजुली से विधानसभा के लिए चुने गए, लेकिन जुलाई में उन्हें मोदी मंत्रालय में शामिल कर लिया गया।

सोनोवाल के राज्यसभा के चुनाव के बाद, 126 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा की ताकत घटकर 59 रह गई है। हालांकि, सहयोगी एजीपी और यूपीपीएल के पास क्रमश: नौ और पांच सीटें हैं।

विधानसभा में अब रिक्त सीटों की संख्या बढ़कर छह हो जाएगी। इससे पहले कांग्रेस के दो और एआईयूडीएफ के एक विधायक ने भाजपा में शामिल होने के लिए इस्तीफा दे दिया था, जबकि यूपीपीएल के दो सदस्यों की मृत्यु कोविद-19 के कारण हो गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.