News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

हल्दिया आंतरिक जलमार्ग बंदरगाह के लिये दिया गया ठेका, जल्द शुरू हो जाएगी हल्दिया जेटी : केंद्रीय मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल

हल्दिया आंतरिक जलमार्ग बंदरगाह के लिये दिया गया ठेका, जल्द शुरू हो जाएगी हल्दिया जेटी : केंद्रीय मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 03 Jan 2022, 10:30:01 PM
Sarbananda Sonowal

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग तथा आयुष मंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने हल्दिया आंतरिक जलमार्ग बंदरगाह के लिये ठेका दिए जाने की जानकारी देते हुए जेटी के जल्द शुरू होने की घोषणा की है।

उन्होंने बताया कि इस रास्ते से आयात-निर्यात और आंतरिक माल का आवागमन गुवाहाटी के पान्डू बंदरगाह के लिये चालू हो जायेगा। इस तरह राष्ट्रीय जलमार्ग-2 के जरिये पूर्वोत्तर क्षेत्र कोलकाता से जुड़ जायेगा। इसकी शुरूआत हो जाने से चिकेन-नेक (सिलीगुड़ी कॉरिडोर ) का विकल्प तैयार हो जायेगा, जिसके जरिये पूर्वोत्तर क्षेत्र से देश के अन्य राज्यों तथा विदेशों के लिये माल का आवागमन सस्ता और आसान हो जायेगा।

सोनोवाल ने कोलकाता और हल्दिया बंदरगाह के गोदी और जहाजरानी उद्योग के विभिन्न हितधारकों के साथ बातचीत करते हुए सभी से आग्रह किया कि वे कोलकाता बंदरगाह के रास्ते राष्ट्रीय जलमार्ग-1 और राष्ट्रीय जलमार्ग-2 के समुद्री तथा नदी मार्ग के संगम का इस्तेमाल करने के इस अनोखे अवसर में साझीदार बनें।

सार्वजनिक क्षेत्र की प्रमुख तेल कंपनियों, टाटा स्टील और सेल जैसी इस्पात कंपनियों, बंदरगाह संचालकों, जहाजरानी कंपनियों, मालवाहक पोतों के संचालकों, सीमा शुल्क क्लियरिंग एजेंटों और श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह की जमीन का इस्तेमाल करने वाले 40 से अधिक प्रमुख हितधारकों ने बैठक में हिस्सा लिया।

बैठक में सोनोवाल ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय जलमार्ग एक और दो के रखखखाव के लिये ठेका दिया जा चुका है, जिसके तहत पानी की गहराई कायम रखी जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि बैंको को गारंटी देने पर भी विचार किया जा रहा है, जिससे मालवाहक पोतों को आसान और सरल नियमों के तहत बैंकों से धनराशि मिल सके, ताकि यह सेक्टर भी विकास कर सके। हितधारकों ने बैठक में आश्वास्त दिया कि वे इस अवसर का उपयोग करने के लिये आगे आयेंगे और इस मिशन को सफल बनायेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 03 Jan 2022, 10:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.