logo-image

आयुष मंत्री ने पूर्वोत्तर में पहलों को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख योजनाओं की घोषणा की

आयुष मंत्री ने पूर्वोत्तर में पहलों को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख योजनाओं की घोषणा की

Updated on: 28 Aug 2021, 10:00 PM

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर में पारंपरिक औषधीय प्रथाओं को बढ़ावा देने की पहल को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शनिवार को गुवाहाटी में आयोजित एक सम्मेलन में इन औषधीय प्रथाओं को मजबूत करने के उपायों की घोषणा की।

आयुष को बढ़ावा देने के लिए पूर्वोत्तर राज्यों के आयुष और स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी मौजूद थे।

केंद्रीय मंत्री ने आयुष प्रणालियों के विकास और विकास के लिए राष्ट्रीय आयुष मिशन (एनएएम) योजना के हिस्से के रूप में पूर्वोत्तर राज्यों में 1000 नए स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (एचडब्ल्यूसी) खोलने की घोषणा की। केंद्र आयुष चिकित्सा प्रणाली के सिद्धांतों के आधार पर एक समग्र कल्याण मॉडल प्रदान करेगा। आयुष मंत्रालय द्वारा देश में कुल 12,500 एचडब्ल्यूसी का संचालन किया जाना है।

सोनोवाल ने पारंपरिक दवाओं की लोकप्रियता को बढ़ावा देने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र में एनएएम के तहत 100 आयुष औषधालयों की स्थापना की घोषणा की।

मंत्री ने कहा, आयुष औषधीय विशेषज्ञों की शिक्षा और प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के लिए, ग्वालपारा के दूधनोई में एक नए आयुर्वेदिक कॉलेज की स्थापना के लिए एनएएम समर्थन के तहत 70 करोड़ रुपये का वित्तीय प्रावधान भी प्रदान किया जाएगा।

आयुष मंत्रालय ने गुवाहाटी में सरकारी आयुर्वेदिक कॉलेज को अपग्रेड करने और इसे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित करने का भी फैसला किया है। इसके लिए कुल 10 करोड़ रुपये का वित्तीय अनुदान दिया जाएगा।

पूर्वोत्तर राज्यों की सरकारों, केंद्र सरकार और आयुष कॉलेजों में शिक्षण अस्पतालों के तहत आयुष चिकित्सा सुविधाओं को आयुष स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (एएचएमआईएस) के तहत लाया जाएगा, ताकि विभिन्न रोगों के प्रबंधन के लिए आयुष हस्तक्षेपों का एक डिजिटल डेटा बेस विकसित किया जा सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.