logo-image

सपा नेता संजय सेठ और सुरेंद्र नागर बीजेपी में शामिल, कई नेता और कतार में

राज्यसभा से इस्तीफा देकर जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने में परोक्ष मदद करने वाले सपा नेता संजय सेठ और सुरेंद्र नागर को उनके इस्तीफे से खाली हुई सीटों पर होने वाले उपचुनाव से फिर से राज्यसभा भेजा जाएगा.

Updated on: 10 Aug 2019, 01:23 PM

highlights

  • बीजेपी ने सपा नेता संजय सेठ औऱ सुरेंद्र नागर को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता दिलाई.
  • अभी कई नेता और शामिल हो सकते हैं भारतीय जनता पार्टी में.
  • जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने में इस्तीफा देकर की थी मदद.

नई दिल्ली.:

राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल पेश करने से पहले इस्‍तीफा देने वाले समाजवादी पार्टी के सांसद सुरेंद्र नागर और संजय सेठ को बीजेपी के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव ने शनिवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता दिलाई. बीजेपी सूत्रों का कहना है कि राज्यसभा से इस्तीफा देकर जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने में परोक्ष मदद करने वाले सपा नेता संजय सेठ और सुरेंद्र नागर को उनके इस्तीफे से खाली हुई सीटों पर होने वाले उपचुनाव से फिर से राज्यसभा में भेजा जाएगा. एक खबर यह भी है कि अभी कुछ और नेता बीजेपी का दामन थाम सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः अध्‍यक्ष के चुनाव के लिए कांग्रेस ने बनाई 5 टीमें, सबसे आगे चल रहा इस नेता का नाम

सपा समेत कांग्रेस में फूट
गौरतलब है कि 5 अगस्‍त को राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने कश्मीर में लागू धारा 370 और 35A को खत्म करने का प्रस्ताव पेश किया था. प्रस्ताव पेश करते ही समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सेठ ने इस्‍तीफा दे दिया था. संजय सेठ मुलायम सिंह के बेहद करीबी रहे हैं. संजय सेठ के साथ कांग्रेस के चीफ व्‍हिप भुवनेश्‍वर कलीता ने भी इस्तीफा दे दिया था. अब वे बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. इससे पहले नीरज शेखर और सुरेंद्र नागर भी समाजवादी पार्टी और राज्यसभा से इस्तीफा दे चुके हैं. नीरज शेखर ने तो बीजेपी ज्‍वाइन कर ली है और पार्टी ने उन्‍हें राज्‍यसभा का उम्‍मीदवार भी बना दिया है.

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बिगड़े बोल, कश्मीरी लड़कियों को लेकर कही ये बड़ी बात

उपेक्षा से नाराज नेताओं पर बीजेपी की नजर
बीजेपी ने नीरज शेखर को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए प्रत्‍याशी बनाया है. नीरज, पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे हैं. हाल ही में उन्‍होंने सपा और राज्‍यसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दिया था. उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया था. हालांकि राजनीतिक हलकों में पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज को बीजेपी में शामिल कराने को लेकर तमाम तरह के कयास बी लगाए जा रहे हैं. हालांकि इनसे बेपरवाह बीजेपी राज्यसभा में शक्ति संतुलन साध गणित अपने पक्ष में करने में जुटी है. कांग्रेस के अमेठी से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह का बीजेपी में शामिल होना भी कुछ यही इशारा करता है.