logo-image

डॉ. विवेक विंद्रा मामले में संदीप महेश्वरी की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट में पेश होने का आदेश

कोर्ट द्वारा जारी समन के मुताबिक यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी ने वीडियो और कम्युनिटी पोस्ट के जरिए डॉ विवेक बिंद्रा की पब्लिक छवि को खराब करने की कोशिश की.

Updated on: 25 Mar 2024, 06:02 PM

:

मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी के खिलाफ कोर्ट ने आपराधिक मानहानि के मामले में समन जारी किया दिया है जिसके बाद अब उनकी मुसीबतें बढ़ती दिखाई दे रही हैं। डिस्ट्रिक कोर्ट फरीदाबाद ने संदीप माहेश्वरी और फेमस मोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा के बीच हुए विवाद वाले मामले में सुनवाई करते हुए विवेक बिंद्रा के पक्ष को सुनकर अभियुक्त संदीप माहेश्वरी के खिलाफ आपराधिक मानहानि का मामला बनने की बात कही है. संदीप माहेश्वरी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं कोर्ट द्वारा आदेश जारी करने के बाद.
 
आपको बता दें कि पिछले साल 2023 की 11 दिसंबर को यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी ने डॉ विवेक बिंद्रा के खिलाफ यूट्यूब पर एक वीडियो पोस्ट किया था. इस वीडियो के जरिए उन पर स्कैम और फ्रॉड करने के गंभीर आरोप लगाए थे. इतना ही नहीं संदीप महेश्वरी ने 12, 13, 15, 16, 18, 20 और 31 दिसंबर 2023 को यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट किया. इन सब वीडियो के जरिए उसने डॉ. विवेक विंद्रा पर लोगों को धोखा देने के आरोप लगाए. इसमें देखा जा सकता है कि डॉ. विंद्रा के खिलाफ लगातार आरोप लगाते रहे. 
 
नोटिस जारी

यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी द्वारा 16 दिसंबर 2023 को शेयर की गई जानकारी के मुताबिक उन्होंने डॉ. बिंद्रा पर 500 करोड़ रुपये के गबन का आरोप लगाया था. लेकिन इस पोस्ट को बाद में उन्होंने अपने चैनल से डिलीट कर दिया था. वीडियो सामने आने के बाद डॉ विवेक बिंद्रा ने कोर्ट का रुख किया. जिसके बाद संदीप महेश्वरी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. फरीदाबाद डिस्ट्रिक्ट एंड सेशन कोर्ट ने  धारा 499 और 500, भारतीय दंड संहिता के तहत दर्ज मामले पर सुनवाई शुरू की. कोर्ट ने संदीप माहेश्वरी के खिलाफ एक्शन लेते हुए आपराधिक मानहानि के मामले में समन जारी कर दिया.

कैंपेन चलाएं

कोर्ट द्वारा जारी समन के मुताबिक यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी ने वीडियो और कम्युनिटी पोस्ट के जरिए डॉ विवेक बिंद्रा की पब्लिक छवि को खराब करने की कोशिश की. उसने अपने विडियोज में स्कैम जैसे शब्दों का उपयोग किया. इतना ही नहीं उसने कई अन्य आरोप लगाते हुए #stopvivekbindra, #StopScamBusiness और Public vs Vivek Bindra जैसे कैंपेन चलाकर उनकी छवि को धूमिल करने की कोशिश की. कोर्ट ने प्राइमा फेसी के तहत माना कि अभियुक्त संदीप माहेश्वरी द्वारा डॉ विवेक बिंद्रा के खिलाफ  वीडियो बनाए गए जिससे डॉ बिंद्रा की इमेज पर नेगेटिव असर हुआ. हालांकि, कुछ और यूट्यूबर्स ने भी वीडियोज बनाएं लेकिन उन सबने बेलेंस एंगल रखा

संदीप महेश्वरी को पेश होने के आदेश

जानकारी के मुताबिक डॉ विवेक बिंद्रा की ओर से कोर्ट में दो गवाह पेश किए. इन गवाहों के बयान को सुनने के बाद पाया कि अभियुक्त संदीप माहेश्वरी ने प्रथम दृष्टया में विडियोज जरिए डॉ बिंद्रा की कंपनी की छवि खराब की. वहीं कोर्ट ने सभी दलीलों को सुनने के बाद संदीप माहेश्वरी के खिलाफ आपराधिक मानहानि के केस में समन जारी कर किया है. कोर्ट ने नोटिस जारी करते हुए यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी को 2 अप्रैल 2023 को अदालत में उपस्थित होने का आदेश दिया है.