News Nation Logo

केजरीवाल सरकार के प्रदूषण नियंत्रण कार्यक्रम पर भाजपा ने किया कटाक्ष - आरटीआई को लेकर किया खुलासा

केजरीवाल सरकार के प्रदूषण नियंत्रण कार्यक्रम पर भाजपा ने किया कटाक्ष - आरटीआई को लेकर किया खुलासा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Nov 2021, 05:30:02 PM
Sambit Patra

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: दिल्ली को देश का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर बताते हुए भाजपा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाया है कि प्रदूषण से निपटने की कोशिश करने की बजाय वो दोषारोपण करने में लगे हैं।

दिल्ली भाजपा मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने केजरीवाल सरकार पर काम करने की बजाय सिर्फ विज्ञापनबाजी करने का आरोप लगाया।

मीडिया से बात करते हुए संबित पात्रा ने कहा कि आरटीआई से यह जानकारी मिली है कि दिल्ली में पराली के प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने 40 हजार रुपये का बायो डी कंपोजर केमिकल कैप्सूल खरीदा, लेकिन इसके विज्ञापन पर उन्होंने 15 करोड़ 80 लाख 36 हजार 828 रुपये खर्च कर दिए। पात्रा ने बताया कि विज्ञापन पर खर्च की गई राशि का खुलासा आरटीआई से भी हुआ है और साथ ही सरकार ने विधान सभा में भी भाजपा विधायक द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में यह जानकारी दी है ।

आरटीआई के जरिए मिली जानकारी को विस्तार से बताते हुए भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा केजरीवाल सरकार के प्रयास से दिल्ली में रहने वाले सिर्फ 310 किसानों को ही फायदा हुआ। उन्होंने कहा कि छिड़काव करने के लिए तो सिर्फ 40 हजार रुपये का ही बायो डी कंपोजर केमिकल कैप्सूल खरीदा गया, लेकिन इसमें मिलाने के लिए 35,780 करोड़ रुपये का गुड़ और बेसन खरीदा गया। छिड़काव करने के लिए 13 लाख 20 हजार की राशि खर्च करके किराए पर ट्रैक्टर लिया गया और कार्यक्रम स्थल पर टैंट लगाने के लिए 9 लाख 64 हजार 150 रुपये का अतिरिक्त खर्चा किया गया।

सीएम केजरीवाल पर कटाक्ष करते हुए संबित पात्रा ने कहा कि दिल्ली भाजपा गुरुवार को पराली प्रदूषण से निपटने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 40 हजार रुपये का चेक सौंपेगी, जो राशि उन्होंने अब तक ( आरटीआई के मुताबिक ) पराली प्रदूषण से निपटने के लिए डी कंपोजर केमिकल कैप्सूल खरीदने के लिए खर्च की है।

सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई का जिक्र करते हुए पात्रा ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने भी दोषारोपण करने की दिल्ली सरकार की आदत को लेकर फटकार लगाई थी और विज्ञापन पर खर्च को लेकर भी तीखी टिप्पणी की थी।

आप सरकार पर निशाना साधते हुए भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि केजरीवाल ने दिल्ली के प्रदूषण के लिए पंजाब और हरियाणा के किसानों को दोषी ठहराया है। लेकिन सवाल यह है कि वो जिस पंजाब और हरियाणा को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं वहां की हवा तो दिल्ली से साफ है।

संबित पात्रा के साथ मौजूद दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने भी प्रदूषण और दिल्ली की खराब हालत को लेकर केजरीवाल सरकार पर निशाना साधा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Nov 2021, 05:30:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.