logo-image
लोकसभा चुनाव

महागठबंधन से दूर हए अखिलेश, संघीय मोर्चा बनाने की तैयारी में जाएंगे हैदराबाद

बुधवार को अखिलेश यादव ने इस दिशा में प्रयास कर रहे तेलंगाना के मुख्यमंत्री और TRS प्रमुख केसीआर (KCR) को बधाई देते हुए कहा है कि मैं उनसे मिलने हैदराबाद जाऊंगा.

Updated on: 26 Dec 2018, 06:03 PM

नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी (SP) के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) अब महागठबंधन से दूर तीसरे मोर्चे संघीय मोर्चा (Fedral Front) की दिशा में आगे बढ़ते दिखाई दे रहे हैं. बुधवार को अखिलेश यादव ने इस दिशा में प्रयास कर रहे तेलंगाना के मुख्यमंत्री और TRS प्रमुख केसीआर (KCR) को बधाई देते हुए कहा है कि मैं उनसे मिलने हैदराबाद जाऊंगा.

अखिलेश ने कहा, 'मैं तेलंगाना के मुख्यमंत्री को इस दिशा में काम करने के लिए बधाई देता हूं. वह पिछले कई महीनों से सभी दलों को साथ लाने की कोशिश और संघीय मोर्चा तैयार करने की कवायद में जुटे हैं. मैं उनसे मुलाकात करने हैदराबाद जाऊंगा.'

अखिलेश ने इससे पहले यूपी में गठबंधन को लेकर कहा कि बीजेपी के खिलाफ उत्तर प्रदेश में गैर-कांग्रेसी गठबंधन होगा. उन्‍होंने कहा, 'हम कांग्रेसियों को भी धन्‍यवाद देते हैं जिन्‍होंने मध्‍य प्रदेश में हमारे विधायक को मंत्री नहीं बनाया. हम उनका और भारतीय जनता पार्टी का धन्‍यवाद देते हैं. कम से कम उन्‍होंने समाजवादियों का रास्‍ता साफ कर दिया.' 

इससे पहले तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार को BJD अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि देश में क्षेत्रीय दलों को एकजुट होने की जरूरत है. 

राव ने कहा, 'देश में क्षेत्रीय दलों को एकजुट होने की सख्त आवश्यकता है. हम मानते हैं कि BJP और कांग्रेस का एक विकल्प खड़ा होना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि अभी बस बातचीत शुरू हुई है।

केसीआर ने कहा, "यह तय है कि देश को एक बदलाव, गुणवत्तापूर्ण बदलाव की जरूरत है, जिसके लिए संवाद शुरू हो चुका है। हम अपने प्रयास कर रहे हैं। हालांकि अभी तक कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आया है।"

राव ने कहा, "हमने अभी बातचीत शुरू की है। हमें अभी और नेताओं से बातचीत करनी है। हमने बातचीत शुरू की है और इस बातचीत को आगे ले जाने पर चर्चा के लिए हम दोबारा मिलेंगे। अन्य लोगों से भी बात करने की जरूरत है।"

BJP की बी-टीम होने के आरोपों पर उन्होंने कहा कि देश का यह एक बड़ा मजाक है।

राव ने कहा, "नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद में कहा कि मैं कांग्रेस की बी-टीम हूं, जबकि सोनिया और राहुल (गांधी) ने मुझ पर BJP की बी-टीम होने का आरोप लगाया.'

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा, 'हमने समान विचारधारा वाले दलों के बीच मित्रता सहित कई चीजों पर चर्चा की.'

और पढ़ें- लोकसभा चुनाव को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के इस बयान से कांग्रेस की उड़ जाएगी नींद

केसीआर ने कहा कि वह संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण पर ओडिशा के मुख्यमंत्री के कदम का समर्थन करते हैं.