logo-image

देश की बेटियां भी ले सकेंगी सैनिक स्कूलों में प्रवेश: पीएम मोदी

अब देश के सैनिक स्कूलों में देश की बेटियों को भी प्रवेश मिल सकेगा. अब वो लड़कियां भी सैनिक स्कूलों में प्रवेश ले सकती हैं, जो सेना की ट्रेनिंग लेकर देश की सेवा करने और सेना में अधिकारी बनने का सपना देखती हैं.

Updated on: 15 Aug 2021, 02:27 PM

highlights

  • पीएम ने किया ऐलान, सैनिक स्कूलों में भारत की बेटियों को मिलेगा प्रवेश
  • भारत की बेटियां भी ले सकेंगी ट्रेनिंग, बन सकेंगी सेना में अधिकारी
  • इससे पहले सिर्फ लड़कों को मिलता था प्रवेश

नई दिल्ली:

आज लाल किले से देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ये ऐलान किया कि अब देश के सैनिक स्कूलों में देश की बेटियों को भी प्रवेश मिल सकेगा. अब वो लड़कियां भी सैनिक स्कूलों में प्रवेश ले सकती हैं, जो सेना की ट्रेनिंग लेकर देश की सेवा करने और सेना में अधिकारी बनने का सपना देखती हैं. इससे पहले सैनिक स्कूलों में सिर्फ लड़कों को ही प्रवेश मिलता था और केलल लड़के ही सेना की ट्रेनिंग लेते थे. लेकिन अब इसके साथ-साथ लड़कियों को भी यहां प्रवेश लेने के लिए छूट मिल गई है. जिसके बाद अब भारत की जो बेटियां सेना में शामिल होकर या  सैन्य अधिकारी बन कर देश की सेवा करना चाहती हैं और देश की सेवा करने का सपना पूरा करना चाहती हैं, उन लड़कियों को अब यहां प्रवेश मिल सकेगा.

यह भी पढ़ें : Independence Day 2021: शहीद उधम सिंह ने कैसे लिया जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला? 

AISSEE के माध्यम से मिलेगा दाखिला

देश की बेटियों को भी अब सैनिक स्कूलों में दाखिला मिल सकेगा. इसके लिए इच्छुक छात्राओं को ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम (All India Sainik School Entrance Exam- AISSEE) को पास करना होगा. अभी तक इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों को सैनिक स्कूलों में कक्षा 06 और कक्षा 09 में एडमिशन दिया जाता था. लेकिन अब इस परीक्षा में पास होने पर लड़कियों को भी सैनिक स्कूलों में दाखिला मिल सकेगा. इन कक्षाओं में दाखिले के लिए छात्र की उम्र कम से कम 10 से 12 साल होनी चाहिए जबकि कक्षा 09 में एडमिशन के लिए छात्र की उम्र 13 से 15 साल तय की गई है. तो अब जो भी छात्र अथवा छात्राएं दाखिला लेना चाहते हैं, वो आधिकारिक वेबसाइट sainikschooladmission.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के बाद यदि परीक्षा में पास होते हैं, तो इन स्कूलों प्रवेश मिल सकेगा. यह प्रवेश परीक्षा ओएमआर पर आधारित होगी.

क्या होगा आवेदन शुल्क?

सैनिक स्कूलों में आवेदन के लिए 400 रूपये का आवेदन शुल्क लिया जाएगा. लेकिन ये शुल्क केवल सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए है. इसके अलावा डिफेंस कैटेगरी और आरक्षित वर्ग के छात्र-छात्राओं को केवल 250 रूपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा.

पहले सिर्फ लड़कों को मिलता था प्रवेश

इससे पहले सैनिक स्कूलों में सिर्फ लड़कों को ही प्रवेश मिलता था और केलल लड़के ही सेना की ट्रेनिंग लेते थे. लेकिन अब इसके साथ-साथ लड़कियों को भी यहां प्रवेश लेने के लिए छूट मिल गई है. जिसके बाद अब भारत की जो बेटियां सेना में शामिल होकर या  सैन्य अधिकारी बन कर देश की सेवा करना चाहती हैं और देश की सेवा करने का सपना पूरा करना चाहती हैं, उन लड़कियों को अब यहां प्रवेश मिल सकेगा. हालांकि लड़कियों के लिए इन सैनिक स्कूलों को खोलने की कोशिश पिछले साल भी की गई थी, लेकिन फिर छात्रावास समेत कई अन्य व्यवस्थाएं ना होने के कारण इस मिशन को साकार नहीं किया जा सका. लेकिन अब इस वर्ष इससे सम्बंधित सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस वर्ष से लड़कियां सैनिक स्कूलों में प्रवेश लेने के लिए स्वतंत्र हैं.