logo-image

सहरानपुर जातीय हिंसाः योगी सरकार ने डीएम-एसएसपी समेत 4 को किया निलंबित

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में मंगलवार को एक बार फिर राजपूत और दलितों के बीच हिंसा में एक शख्स की मौत हो गई वहीं 20 अन्य घायल हो गए।

Updated on: 25 May 2017, 07:22 AM

highlights

  • सहारनपुर हिंसा मामले में एसएसपी को पद से हटाया गया
  • यूपी पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी सहारनपुर में कर रहे हैं कैंप

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में मंगलवार को एक बार फिर राजपूत और दलितों के बीच हुई हिंसा को रोकने में स्थानीय प्रशासन के असफल होने के बाद राज्य की योगी सरकार ने बड़ी और सख्त कार्रवाई की है।

सहारनपुर के डीएम नागेंद्र प्रसाद को सस्पेंड कर दिया गया है जबकि जिले के एसएसपी को पद से हटा दिया गया है। मंगलवार को हुई हिंसा में एक शख्स की मौत हो गई वहीं 20 अन्य घायल हो गए थे। इतना ही नहीं सहारनपुर के डिविजनल कमिश्नर को भी पद से हटा दिया गया है। उनकी जगह के एस इमेन्यूल को नया डिविजनल कमिश्नर बनाया गया है।

दुबे और डीएम नागेंद्र प्रसाद पर जातीय संघर्ष को रोक पाने में नाकाम होने की वजह से ये गाज गिरी है। इससे पहले पुलिस ने इस मामले में 20 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

सहारनपुर जिले में पिछले करीब डेढ़ महीने से अशांति बनी हुई है और वहां लगातार जातीय संघर्ष हो रहे हैं। पिछले दिनों वहां कुछ दबंग राजपूतों ने दलितों के घर में आग लगा दी थी जिसके बाद वहां हिंसा भड़क गई थी।

जिले में खराब हो रही स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई वरिष्ठ अधिकारियों को वहां तैनात करने का आदेश दिया है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मौके पर पहुंचे चार वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि स्थिति तनावपूर्ण, पर नियंत्रण में है।

ये भी पढ़ें: एक्शन में योगी सरकार, 20 गिरफ्तार, बीएसपी-सपा बोली बीजेपी जिम्मेदार

 टीम में मौजूद गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्र ने बताया कि इलाके में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। उन्होंने कहा, 'स्थिति नियंत्रण में है। हम यहां की हर स्थिति पर निगरानी रखे हुए हैं और हालात समान्य होने तक अधिकारियों को कैंप करने के लिए कहा गया है।'

गौरतलब है कि मायावती मंगलवार को सहारनपुर के शब्बीरपुर में दलितों के घर पहुंची थीं। पांच मई को हुई जातीय हिंसा में यहां कई दलितों के घर जला दिए जाने के आरोप लगे थे। मायावती यहां दलितों से मिलकर जैसे ही लौटीं देर रात हिंसा भड़क गई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें: बेनामी संपत्ति मामले में बढ़ी लालू यादव की बेटी मीसा भारती की मुश्किलें, आईटी ने नोटिस भेजा