logo-image

Sahara money: सहारा में फंसे लोगों का मिलेगा पैसा, अमित शाह ने किया पोर्टल लांच

सहारा में करोड़ो लोगों ने अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पैसे निवेश किए थे लेकिन लोगों को कई सालों से पैसा वापस नहीं मिल रहा था. जिसके बाद पैसे मिलने की आस छोड़ दी थी. सहारा इंडिया ने 10 करोड़ से अधिक लोगों के पैसे वापस करने का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 19 Jul 2023, 01:53 PM

नई दिल्ली:

Sahara money: सहारा में करोड़ों लोगों ने अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पैसे निवेश किए थे लेकिन लोगों को कई सालों से पैसा वापस नहीं मिल रहा था. जिसके बाद लोगों ने पैसे मिलने की आस छोड़ दी थी. सहारा इंडिया ने 10 करोड़ से अधिक लोगों के पैसे वापस करने का ऐलान कर दिया है. ये खबर सामने आने के बाद निवेशकों ने राहत की सांस ली हैं. अब लोगों को उनकी मेहनत की कमाई वापस मिलेगी. सरकार ने निवशकों के पैसे वापस करने के लिए पोर्टल लांच किया है. इस पोर्टल के जरिए लोग ऑनलाइन पैसे के लिए क्लेम कर पाएंगे और उन्हें ऑनलाइन ही पैसे वापस मिलेंगे. ऑनलाइन पोर्टल पर सहारा के 4 को-ऑपरेटिव सोसाइटी के निवेशक ही अप्लाई कर पाएंगे.

अमित शाह ने किया पोर्टल लांच

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार 18 जुलाई को दिल्ली में सीआरसीएस- सहारा रिफंड पोर्टल को लांच किया. इस पोर्टल का काम सहारा समूह से जुड़े लोगों के पैसे को वापस करना होगा. जिनके भी पैसे सहारा में है वो 15 दिनों के भीतर इस पोर्टल के जरिए आवेदन और दावा कर सकते हैं. जांच के बाद 45 दिनों के अंदर पैसे खाते में वापस कर दिया जाएंगे. अमित शाह ने कहा कि पहले चरण में 5 हजार करोड़ वापस किया जाएगा इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में अर्जी के जरिए अधिक पैसे की मांंग की जाएगी. 

किन लोगों को मिलेगा पैसा
 ऐसे निवेशक जिन्होंने सहारा ग्रुप के सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के जरिए पैसा लगया था उन्हें पैसा वापस मिलेगा. ऐसे निवेशकों को पैसा मिलेगा जिनकी मेच्योरिटी की डयू डेट खत्म हो चुकी है. पहले चरण में ऐसे लोगों को पैसा मिलेगा जिनकी रकम 10 हजार तक है. ऐसे निवेशक जिनका 10 हजार से अधिक निवेश है उनकों अभी 10 हजार तक ही दिया जाएगा. सरकार ने कुल 5 हजार का करोड़ का फंड बनाया है जिस रकम को लोगों को लौटाया जाएगा.