logo-image

दक्षिण अफ्रीका ने कोविड मरीजों के संपर्को का पता लगाना और क्वारंटीन करना बंद किया

दक्षिण अफ्रीका ने कोविड मरीजों के संपर्को का पता लगाना और क्वारंटीन करना बंद किया

Updated on: 25 Dec 2021, 11:10 PM

जोहान्सबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका ने तत्काल प्रभाव से कोविड-19 के पुष्ट मामलों के संपर्को का पता लगाना और उन्हें क्वारंटीन करना बंद कर दिया है। देश के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी।

स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक सैंडिले बुथेलेजी ने कहा, सभी संपर्क ट्रेसिंग को तत्काल प्रभाव से रोक दिया जाता है, सिवाय सामूहिक सेटिंग्स और क्लस्टर प्रकोप स्थितियों या स्वयं निहित सेटिंग्स को छोड़कर। सभी संपर्कों का परीक्षण तब तक नहीं किया जाना चाहिए, जब तक कि उनमें लक्षण विकसित न हों।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि सभी संपर्कों (कोविड मरीज के) को किसी भी शुरुआती लक्षणों की जांच के साथ अपने सामान्य कर्तव्यों के साथ दैनिक तापमान परीक्षण जारी रखना चाहिए।

स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक ने आगे कहा कि यदि संपर्क लक्षण विकसित करते हैं, तो उनका परीक्षण किया जाना चाहिए और लक्षणों की गंभीरता के अनुसार उनका प्रबंधन किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, सभी क्वारंटीन को तत्काल प्रभाव से रोक दिया जाना है। यह टीकाकरण और बिना टीकाकरण दोनों संपर्कों पर लागू होता है। अगर संपर्क में आए व्यक्ति को कोई लक्षण नहीं है तब तक जोखिम के बावजूद कोविड-19 के परीक्षण की आवश्यकता नहीं है।

यह कहते हुए कि आइसोलेशन के बाद काम पर लौटने से पहले कोविड-19 परीक्षण करने की कोई आवश्यकता नहीं है, बुथेलेजी ने कहा कि जो लोग संक्रमित हो गए हैं और आइसोलेशन में हैं, वे व्यक्ति की नैदानिक (क्लीनिकल) स्थिति के आधार पर आठ या 10 दिनों के बाद काम पर लौट सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.