logo-image

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने लड़कियों से बनवाई दाढ़ी, वजह जान हैरान रह जाएंगे आप

मैदान में सचिन ने अपने नाम कई रिकॉर्ड किए हैं लेकिन अपने एक ताजा वाक्या में महिला हज्जाम नेहा और ज्योति से 'दाढ़ी बनवाना' निश्चित रूप से उनके लिए गर्व का क्षण रहा होगा.

Updated on: 05 May 2019, 09:30 AM

नई दिल्ली:

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भारत में क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. मैदान में सचिन ने अपने नाम कई रिकॉर्ड किए हैं लेकिन अपने एक ताजा वाक्या में महिला हज्जाम नेहा और ज्योति से 'दाढ़ी बनवाना' निश्चित रूप से उनके लिए गर्व का क्षण रहा होगा. तेंदुलकर ने ऐसा भारत में व्याप्त लिंग संबंधित रुढ़िवादिता को तोड़ने के लिए किया.

यह भी पढ़ें-World Cup से पहले सचिन तेंदुलकर ने बताया इंग्लैंड में किसे मिलेगी मदद

दरअसल, इस पेशे में अभी तक पुरुषों का ही वर्चस्व माना जाता रहा है लेकिन उत्तर प्रदेश की बनवारी टोला गांव की नेहा और ज्योति ने अपने पिता के बीमार होने के बाद 2014 में उनकी जिम्मेदारी संभालने का फैसला किया. हालांकि इन दोनों के लिये यह सफर आसान नहीं था क्योंकि शुरू में लोग महिला हज्जाम से दाढ़ी नहीं बनवाते या बाल नहीं कटवाते थे.

जिलेट इंडिया (Gillette India) के विज्ञापन में उनकी प्रेरणादायी कहानी को उजागर किया गया जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं. इस विज्ञापन को यूट्यूब को 1.60 करोड़ लोगों ने देखा है. इसके बाद ही तेंदुलकर ने इन दोनों से दाढ़ी बनवाने का फैसला किया.

तेंदुलकर ने फिर इसे ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘आप शायद इसे नहीं जानते, लेकिन मैंने कभी भी किसी से शेव नहीं बनवायी. आज यह रिकॉर्ड टूट गया. इन महिला हज्जाम से मिलना सम्मान की बात है. ’

क्रिकेटर तेंदुलकर ने इन दोनों को जिलेट स्कॉलरशिप भी प्रदान की, जिनमें उनकी शैक्षिक और पेशेवर जरूरतों को पूरा किया जायेगा.