logo-image

पायलट ने राहुल से की मुलाकात: राजस्थान और दिल्ली में लॉबिंग और व्हाट्सएप कॉलिंग ने पकड़ी रफ्तार

पायलट ने राहुल से की मुलाकात: राजस्थान और दिल्ली में लॉबिंग और व्हाट्सएप कॉलिंग ने पकड़ी रफ्तार

Updated on: 25 Sep 2021, 09:05 PM

जयपुर:

पंजाब के बाद अब राजस्थान की राजनीति में बड़े बदलाव की अटकलें लगाई जा रही हैं। पिछले एक हफ्ते में दिल्ली में पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के कांग्रेस नेता राहुल गांधी से दो बार मिलने के बाद से राज्य और दिल्ली में लॉबिंग और व्हाट्सएप कॉलिंग ने रफ्तार पकड़ ली है।

इस बार पायलट ने राहुल के साथ प्रियंका गांधी से भी मुलाकात की, जो गहलोत खेमे के कई नेताओं की भौंहें चढ़ा रही हैं।

जहां राजस्थान के कुछ मंत्री और विधायक लॉबिंग के लिए दिल्ली गए हैं, वहीं कुछ अन्य राज्य में आने वाले नए क्रमपरिवर्तन और संयोजनों पर चर्चा करने के लिए व्हाट्सएप कॉल करने में व्यस्त हैं।

दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले, पायलट ने राजस्थान के अध्यक्ष सी. पी. जोशी से मुलाकात की, जिससे अटकलें तेज हो गईं कि पायलट अपने खेमे को मजबूत बनाने में व्यस्त हैं। इस लिहाज से राज्य में बड़े बदलावों की अटकलें तेज होती जा रही है।

इस बीच ऐसी अटकलें हैं कि पायलट को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष या सरकार में एक बड़ा विभाग दिया जा सकता है, क्योंकि सीएम अशोक गहलोत वर्तमान में कई विभागों को संभाल रहे हैं।

ऐसी भी खबरें हैं कि मध्य प्रदेश के कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह 1 अक्टूबर को यहां विधायकों से बात करने और राजनीतिक मानचित्र में आगामी बदलाव की रणनीति का मसौदा तैयार करने के लिए राजस्थान का दौरा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, आलाकमान को लगता है कि ये बदलाव, न केवल 2023 में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए, बल्कि 2024 में लोकसभा चुनावों के लिए भी आवश्यक हैं।

उन्होंने कहा, दिसंबर 2018 में कांग्रेस ने 200 में से 99 सीटें जीतीं थीं और अशोक गहलोत को सीएम बनाया गया, भले ही वह चुनाव प्रचार के दौरान सीएम का चेहरा नहीं थे। इन चुनावों के पांच महीने बाद, लोकसभा चुनाव हुए, जहां कांग्रेस 25 सीटों में से एक भी जीतने में सफल नहीं हो पाई।

कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि अब, अगला चुनाव 2023 में निर्धारित है और पार्टी एक नए सीएम चेहरे पर विचार कर रही है, ताकि 2019 के लोकसभा परिणाम 2024 के संसदीय चुनावों में दोहराए नहीं जा सकें।

दरअसल, दिग्गज रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने व्यापक रणनीति बनाकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंप दी है।

उन्होंने कहा कि गांधी ने इसे अंबिका सोनी और अन्य जैसे नेताओं के साथ साझा किया है। किशोर ने अपनी रिपोर्ट में पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बड़े बदलाव की सिफारिश की है।

उन्होंने सिफारिश की है कि ये ऐसे राज्य हैं, जहां कांग्रेस मजबूत है और इसलिए पार्टी को उन्हें हल्के में नहीं लेना चाहिए।

आखिरकार, ऐसे स्पष्ट संकेत है कि अगले कुछ दिनों में, रेगिस्तानी राज्य में बड़े बदलाव होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.