logo-image

कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच खोला गया सबरीमाला मंदिर

राज्य पुलिस ने सोमवार को शाम पांच बजे से शुरू होने वाले विशेष एक दिवसीय तीर्थाटन से पहले मंदिर की सुरक्षा के लिए करीब 2300 पुलिस कर्मियों को तैनात किया है.

Updated on: 06 Nov 2018, 09:48 AM

नई दिल्ली:

श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के बीच सोमवार शाम को सबरीमाला मंदिर आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. यह मंदिर अब मंगलवार शाम को 'अठझा पूजा' के बाद बंद किया जाएगा. इससे पहले केरल पुलिस ने सोमवार को सबरीमाला मंदिर के समीप जैमर लगाया, ताकि तांत्रि और तीर्थस्थल के अन्य अधिकारी मीडिया से बात न कर सकें और लाइव दृश्यों को प्रसारित न किया जा सके. राज्य पुलिस ने एक दिवसीय तीर्थाटन से पहले मंदिर की सुरक्षा के लिए करीब 2300 पुलिस कर्मियों को तैनात किया है. यह तीर्थाटन मंगलवार रात 10 बजे समाप्त होगा. सबरीमाला जाने के दौरान पुलिस ने सुबह 8 बजे जांच के लिए कई श्रद्धालओं को रोका, जिसके बाद यह लोग यहां नारे लगाते, प्रदर्शन करते दिखे. श्रद्धालुओं को ले जा रहे निजी वाहनों को भी रोका गया. 50 वर्ष से अधिक उम्र की दर्जनभर महिला अधिकारियों को यहां रविवार देर रात तैनात किया गया.

सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर को अपने फैसले में मंदिर में प्रवेश करने के लिए प्रतिबंधित आयु वर्ग की लड़कियों और महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति प्रदान की थी, जिसके बाद राज्य सरकार किसी भी तरह के विरोध-प्रदर्शनों से बचने के लिए सभी जरूरी उपाय कर रही है.

जब मंदिर 17 से 22 अक्टूबर के बीच मासिक पूजा के लिए खोला गया था, मंदिर के तांत्रि और अधिकारियों ने कहा था कि अगर 10 से 50 वर्ष उम्र की महिला मंदिर में प्रवेश की कोशिश करेंगी तो वे मंदिर को बंद कर देंगे, क्योंकि यह मंदिर परंपरा के खिलाफ है.

और पढ़ें- कोलकाता में भी सबरीमाला, काली पूजा पंडाल में महिलाओं के प्रवेश पर रोक

केरल सरकार ने घोषणा की है कि वह सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय को लागू करवाएगी, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कई हिंदू समूहों ने इस फैसले का विरोध किया है.

calenderIcon 19:50 (IST)
shareIcon

हमने सुरक्षा-व्यवस्था के पर्याप्त इंतज़ाम किया है जिससे कि सभी श्रद्धालु दर्शन कर सके। हमें काफी सारी धमकियां मिली है जिसे दखते हुए हमने सुरक्षा के चौकस इंतज़ाम किए है।- आईजी अजिथ कुमार, सिक्योरिटी इंचार्ज़  



calenderIcon 17:24 (IST)
shareIcon

सबरीमाला मंदिर खुलने के बाद श्रद्धालुओं की लंबी कतार देखी जा रही है. यह मंदिर अब मंगलवार शाम को 'अठझा पूजा' के बाद बंद किया जाएगा.