logo-image

जयशंकर ने ईरानी विदेश मंत्री से की बात, जब्त जहाज में 17 भारतीयों की रिहाई पर की चर्चा

विदेश मंत्री जयशंकर ने ईरानी समकक्ष से की बात, उन्होंने 17 भारतीयों की रिहाई को लेकर विभिन्न पहलुओं पर की चर्चा

Updated on: 14 Apr 2024, 11:13 PM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि उन्होंने भारतीय चालक दल के 17 सदस्यों की रिहाई के संबंध में अपने ईरानी समकक्ष एच अमीरबदोल्लाहियन से बातचीत की है. ये ईरानी सैनिकों द्वारा जब्त किए गए मालवाहक जहाज के 25 सदस्यीय चालक दल के सदस्य हैं. विदेश मंत्री ने कहा, “आज शाम ईरानी विदेश मंत्री अमीरबदोलहियन से बात की. उनके सामने 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई का मुद्दा उठाया,' जयशंकर ने क्षेत्र की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की. उन्होंने तनाव बढ़ने से बचने, संयम बरतने और कूटनीति की ओर लौटने के महत्व पर जोर दिया.

आपको बता दें कि ईरानी सेना ने शनिवार को होर्मुज जलडमरूमध्य के पास इजरायली मालवाहक जहाज - एमएससी एरीज को जब्त कर लिया था. इस जहाज पर चालक दल के साथ 17 भारतीय सदस्य भी हैं. इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) की एक विशेष टीम ने संयुक्त अरब अमीरात के तट से लगभग 80 किमी दूर होर्मुज की खाड़ी में एमएससी एरीज पर नियंत्रण करने के लिए ऑपरेशन चलाया है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha elections: कांग्रेस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार, जालंधर से पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत चन्नी को मैदान में उतारा

शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं

विदेश मंत्री ने कहा कि वे 17 भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं. इटालियन-स्विस शिपिंग ग्रुप एमएससी ने एक बयान में कहा कि कंटेनर जहाज पर चालक दल के 25 सदस्य थे. इसमें कहा गया है कि एमएससी एरीज को ईरानी अधिकारियों द्वारा हेलीकॉप्टर के माध्यम से बोर्ड किया गया था क्योंकि वह आज सुबह लगभग 0243 यूटीसी पर होर्मुज के जलडमरूमध्य से गुजर रही थी"

संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम हो रहा है

एमएससी ने कहा कि वह "उनकी भलाई और जहाज को सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने में है. इससे संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम हो रहा है". पुर्तगाली ध्वज वाले और इजराइल से जुड़े मालवाहक जहाज पर सवार 17 भारतीयों में मास्टर भी शामिल हैं. चालक दल में चार फिलिपिनो, दो पाकिस्तानी, एक रूसी और एक एस्टोनियाई भी शामिल हैं. यह जहाज लंदन स्थित जोडियाक मैरीटाइम से जुड़ा है, ये इजरायली अरबपति इयाल ओफर के जोडियाक समूह का हिस्सा है.