logo-image

3 पूर्व नौकरशाह पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया भरोसा, मंत्री पद की दिलाई शपथ

पीएम नरेंद्र मोदी ने जिन तीन पूर्व नौकरशाह पर भरोसा जताया है वो हैं, एस जयशंकर, आरके सिंह और हरदीप सिंह पुरी.

Updated on: 31 May 2019, 06:16 AM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार 2.0 में तीन पूर्व नौकरशाह मंत्री बनकर सरकार चलाने में सहयोग करने वाले हैं. आज 3 पूर्व नौकरशाह ने राष्ट्रपति भवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. पीएम नरेंद्र मोदी ने जिन तीन पूर्व नौकरशाह पर भरोसा जताया है वो हैं, एस जयशंकर, आरके सिंह और हरदीप सिंह पुरी.

पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर (S. Jaishankar) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई. एस जयशंकर 1977 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं और बड़े ही तेज-तर्रार अफसर माने जाते हैं. एस जयशंकर को जनवरी 2015 में केंद्र सरकार ने विदेश सचिव बनाया था. इससे पहले जयशंकर अमेरिका में भारत के राजदूत थे.

और पढ़ें: PM Narendra Modi Ministers: पीएम मोदी और मंत्रियों का शपथ ग्रहण खत्म, जानें किसे मिली जगह

बिहार कैडर के आईएएस रहे राजकुमार सिंह (आरके सिंह) पर पीएम मोदी ने एक बार फिर से भरोसा जताया है. गुरुवार को आरके सिंह(RK Singh) ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. लाल कृष्ण आडवाणी ने जब 1990 में सोमनाथ से रथयात्रा निकाली थी तो आरके सिंह ने ही समस्तीपुर का डीएम रहते हुए आडवाणी को गिरफ्तार किया था. आरके सिंह पहली मोदी सरकार में ऊर्जा राज्य मंत्री रहे हैं. आरके सिंह की बीजेपी के सबसे ईमानदार और काम करने वाले नेताओं में गिनती होती है.

इसे भी पढ़ें:Narendra Modi Ministers Full List: 25 कैबिनेट मंत्री और 24 राज्य मंत्रियों ने ली शपथ

हरदीप पुरी(Hardeep Singh Puri) को एक बार फिर से मोदी कैबिनेट में जगह मिली है. अमृतसर लोकसभा सीट पर चुनाव हारने के बाद भी हरदीप पुरी को कैबिनेट में जगह दी गई है. भारतीय विदेश सेवा के पूर्व अधिकारी हरदीप सिंह पुरी ने दूसरी बार राष्ट्रपति भवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. पिछली सरकार में पुरी आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) थे.

बता दें कि मोदी की अगुवाई में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर सत्ता में बहुमत के साथ वापसी की है.