logo-image

जयशंकर ने थाईलैंड, न्यूजीलैंड, ईयू और जापान के अपने समकक्षों से द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

आसियान अध्यक्ष और इंडिया कंट्री कोआर्डिनेटर, थाईलैंड के विदेश मंत्री दोन प्रमुदविनई के साथ अच्छी बैठक.

Updated on: 02 Aug 2019, 06:03 AM

highlights

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर थाईलैंड पहुंचे
  • ओसाका जी-20 बैठक पर की चर्चा
  • जापान, न्यूजीलैंड,ईयू के समकक्षों से बात की

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को यहां थाईलैंड, न्यूजीलैंड, जापान और यूरोपीय संघ (ईयू) के अपने समकक्षों से हिंद-प्रशांत तथा नौवहन साझेदारी सहित प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की. विदेश मंत्री एस. जयशंकर आसियान-भारत मंत्रीस्तरीय बैठक, 10वें मेकांग गंगा सहयोग (एमजीसी) और नौवें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) के क्षेत्रीय मंचों की अहम मंत्रिस्तरीय बैठकों में शिरकत करने गुरुवार को दो दिवसीय थाईलैंड दौरे पर पहुंचे. 

उन्होंने ट्वीट किया, ‘आसियान अध्यक्ष और इंडिया कंट्री कोआर्डिनेटर, थाईलैंड के विदेश मंत्री दोन प्रमुदविनई के साथ अच्छी बैठक. समुद्री साझेदारी बढ़ाने, बिम्सटेक सहयोग और एसीएमईसीएस में भागीदारी पर चर्चा की.’ एस. जयशंकर ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र संबंधी मुद्दों पर न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री विन्सटन पीटर्स से भी चर्चा की. 

यह भी पढ़ें-झारखंड सरकार जन्माष्टमी से उज्जवला सिलेंडर दूसरी बार रिफिल करवाएगी, जानिए किसको मिलेगा फायदा

पीटर्स के साथ बैठक के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘उप प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री विन्सटन पीटर्स के साथ बेहद सौहार्दपूर्ण बैठक हुई. हमारे साझा हिंद-प्रशांत दृष्टिकोण पर अच्छी बातचीत हुई. आर्थिक और राजनीतिक संबंध बढ़ाने पर सहमति हुई.’ उन्होंने विदेश मामलों के लिये यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि फेडरिका मोघेरिनी से भी मुलाकात की और भारत-ईयू रिश्तों को मजबूत करने के लिये उनके व्यक्तिगत प्रयासों की सराहना की.

यह भी पढ़ें-अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर से भारत को हो रहा फायदा, वैश्विक निर्यात में बढ़ोतरी

विदेश मंत्री ने अपने जापानी समकक्ष तारो कोनो से मुलाकात की और पारस्परिक हितों के कई मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने ट्वीट किया, 'ओसाका जी-20 बैठक की चीजों को आगे बढ़ाते हुए. जापानी विदेश मंत्री के साथ विचारों का अच्छा आदान-प्रदान.'