logo-image

जयशंकर ने नामीबिया के समकक्ष के साथ सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की

जयशंकर ने नामीबिया के समकक्ष के साथ सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की

Updated on: 06 Jun 2023, 12:10 AM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को नामीबिया के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री नेटुम्बो नंदी-नदैतवाह से मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, दोनों नेताओं ने ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, परिवहन और कनेक्टिविटी, डिजिटल, फार्मास्यूटिकल्स, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की।

जयशंकर ने नंदी-नदैतवाह के साथ भारत और नामीबिया के बीच सहयोग के पहले संयुक्त आयोग की सह-अध्यक्षता भी की।

बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि समकालीन सहयोग लंबे समय से चली आ रही राजनीतिक सद्भावना और बढ़ती विकास साझेदारी पर आधारित होना चाहिए।

जयशंकर ने ट्वीट किया, आज सुबह डीपीएम और एफएम नेटुम्बो नंदी-नदैतवा के साथ भारत और नामीबिया के बीच सहयोग के पहले संयुक्त आयोग की सह-अध्यक्षता की। रेखांकित किया कि हमारे समकालीन सहयोग को लंबे समय से चली आ रही राजनीतिक सद्भावना और हमारी बढ़ती विकास साझेदारी पर आधारित होना चाहिए।

उन्होंने कहा, ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, परिवहन और कनेक्टिविटी, डिजिटल, फार्मास्यूटिकल्स, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और संस्कृति में अपने संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की। साथ ही वन्यजीव सहयोग और पर्यावरण पर्यटन पर भी चर्चा की।

मंत्री ने कहा, हमारे दृष्टिकोण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे समान हैं और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर एक साथ काम करने को प्रेरित करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.