logo-image

अफ्रीका में शीर्ष पांच निवेशकों में भारत: जयशंकर

अफ्रीका में शीर्ष पांच निवेशकों में भारत: जयशंकर

Updated on: 20 Jul 2022, 01:30 AM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत उन शीर्ष पांच देशों में शामिल है, जिन्होंने अफ्रीकी महाद्वीप में निवेश किया है।

जयशंकर ने भारत-अफ्रीका ग्रोथ पार्टनरशिप पर 17वें सीआईआई-एग्जिम बैंक कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा, 1996-2021 तक 73.9 बिलियन डॉलर के संचयी निवेश के साथ, भारत अफ्रीका में शीर्ष पांच निवेशकों में शामिल है।

उन्होंने कहा कि अफ्रीका के साथ भारत का द्विपक्षीय व्यापार अब पिछले साल के 56 अरब डॉलर की तुलना में 2021-22 में 89.5 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।

विशेष रूप से, शुल्क मुक्त टैरिफ वरीयता (डीएफटीपी) योजना के माध्यम से, जो भारत की कुल टैरिफ लाइनों के 98.2 प्रतिशत तक शुल्क मुक्त पहुंच प्रदान करती है, भारत ने अफ्रीकी देशों के लिए अपना बाजार खोल दिया है। अब तक 33 एलडीसी अफ्रीकी देश इसके तहत लाभ पाने के हकदार हैं।

उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि अफ्रीकी महाद्वीपीय मुक्त व्यापार क्षेत्र समझौता (एएफसीएफटीए) जो 2021 में शुरू हुआ था, भारतीय कंपनियों के लिए अफ्रीका में व्यापार पदचिह्न् को बढ़ाने और तेज करने में मददगार होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.