logo-image

रेयान मर्डर: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, सीबीआई और हरियाणा सरकार को भेजा नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने रेयान इंटरनेशनल स्कूल में हुई सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्न की हत्या के मामले में रेयान स्कूल, हरियाणा की खट्टर सरकार, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) और सीबीएसई को नोटिस भेजा है।

Updated on: 11 Sep 2017, 06:10 PM

highlights

  • प्रद्युम्न हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एचआरडी, हरियाणा सरकार और रेयान स्कूल को भेजा नोटिस
  • सोहना कोर्ट ने रेयान स्कूल के दो अधिकारियों को 2 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेजा
  • गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल के शौचालय में आठ सितंबर को प्रद्युम्न का शव मिला था

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने रेयान इंटरनेशनल स्कूल में हुई सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्न की हत्या के मामले में सीबीआई, रेयान स्कूल, हरियाणा की खट्टर सरकार, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) और सीबीएसई को नोटिस भेजा है।

मृतक बच्चे के पिता वरुण चंद्रा ठाकुर ने हत्या मामले की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की मांग की है।

अब तक की 10 बड़ी बातें

1. वरुण चंद्रा ठाकुर ने पिछले सप्ताह आठ सितंबर को हुई अपने सात वर्षीय बेटे प्रद्युम्न की हत्या की सीबीआई से जांच कराए जाने की मांग के अलावा बच्चों की सुरक्षा से संबंधित मामलों में स्कूलों को जवाबदेह बनाने के लिए दिशा निर्देश बनाए जाने की भी मांग की है।

2. इस मामले में हरियाणा पुलिस ने गुरुग्राम के सोहना स्थित कोर्ट को बताया कि स्कूल ने सबूत मिटाने की कोशिश की। कोर्ट ने गिरफ्तार स्कूल के दो वरिष्ठ अधिकारियों को 2 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। वहीं रेयान इंटरनेशनल स्कूल के सीईओ रेयान पिंटो ने बॉम्बे हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दायर की है। जिसपर मंगलवार को सुनवाई हो सकती है।

3. स्कूल के उत्तरी भारत प्रमुख फ्रांसिस थॉमस और कोऑर्डिनेटर और एचआर प्रमुख को रविवार रात को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस रेयान स्कूल के ड्राइवर, माली और कुछ अन्य लोगों से पूछताछ कर सकती है। जिनकी भूमिका संदिग्ध है।

4. प्रद्युम्न के परिजनों ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाया है। प्रद्युम्न की मां ज्योति ठाकुर ने कहा कि हत्या के पीछे जरूर कोई साजिश है, इसलिए हम सीबीआई जांच की मांग करते हैं। उन्होंने कहा कि गिरफ्तार कंडक्टर अशोक कुमार को बलि का बकरा बनाया गया है। उनका कहना है कि स्कूल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए और उसकी मान्यता रद्द की जाए।

5. हालांकि हरियाणा सरकार ने साफ कर दिया है कि स्कूल की मान्यता नहीं रद्द की जाएगी। हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने कहा कि स्कूल में करीब 1200 छात्र हैं और ऐसे में स्कूल का लाइसेंस रद्द नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भोंडसी रेयान इंटरनेशनल स्कूल के स्कूल बस के परिवहन ठेके को रद्द कर दिया गया है।

6. कई संगठनों और अभिभावकों का भी प्रदूयुम्न के परिजनों को साथ मिल रहा है। पुलिस ने रविवार को सोहना रोड के भोंडसी इलाके में स्थित स्कूल की इमारत के बाहर प्रदशर्नकारियों पर लाठियां बरसाई थीं, जिसमें नौ पत्रकारों व फोटो पत्रकारों सहित 50 लोग घायल हो गए थे।

7. लाठीचार्ज के मामले में सोमवार को एक पुलिस अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। 4 हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने रविवार देर शाम यहां के अस्पताल में घायल पत्रकारों से मुलाकात की।

8. प्रद्युम्न के पैतृक गांव बिहार के मधुबनी जिले के बड़ागांव में भी हत्या को लेकर लोगों में उबाल है। लोग दोषियों का पता लगाने और जल्द कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हरियाणा के गुरुग्राम में रेयान इंटरनेशनल स्कूल के दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न की हत्या मामले में सोमवार को प्रद्युम्न की मां और चाचा से टेलीफोन पर बात की। नीतीश ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से भी बात की और कार्रवाई में तेजी लाने की मांग की।

9. गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल के शौचालय में आठ सितंबर को प्रद्युम्न का शव मिला था। उसका गला रेता गया था और उसके शव के पास एक चाकू मिला था।

10. प्रद्युम्न कक्षा दो का छात्र था। लड़के का परिवार मारुति कुंज सोसाइटी में रहता है। प्रद्युम्न के पिता खेरकी दैला इलाके में एक निर्यात कंपनी में वरिष्ठ कार्यकारी हैं। प्रद्युम्न की बहन इसी स्कूल में कक्षा पांच में पढ़ती है।

और पढ़ें: बुलंदशहर में फीस नहीं भरने पर स्कूल ने छात्र को बनाया बंधक