logo-image

यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी को लेकर इंडिगो-स्पाइजेट साथ आए, ऑपरेशन गंगा में शामिल 

यूक्रेन की राजधानी कीव में सप्ताहांत का कर्फ्यू हटा लिया गया है, इस कारण भारतीय नागरिकों को निकालने के प्रयास तेज हो गए हैं. अब तक पांचवीं फ्लाइट दिल्ली पहंच चुकी है. 

Updated on: 28 Feb 2022, 01:56 PM

highlights

  • स्पाइसजेट भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए विशेष निकासी उड़ान संचालित करेगी
  • सोमवार को 249 भारतीय छात्रों को लेकर पांचवी फ्लाइट दिल्ली पहुंच चुकी है

नई दिल्ली:

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लाने का सिलसिला जारी है. अब तक पांच फ्लाइटें भारत पहुंच चुकी हैं और करीब 11 हजार से अधिक यात्रियों की वापसी हो चुकी है. भारतीयों की वापसी के लिए अब एयरइंडिया के साथ इंडिगो और स्पाइसजेट एयरलाइन भी संचालन करेगी. एक अधिकारी ने बताया कि विमान सोमवार और मंगलवार को दिल्ली से रवाना होंगे. पहले ये उड़ानें इस्तांबुल तक जाएंगी और उसके बाद हंगरी के बुडापेस्ट पहुंचेंगी. वापसी में ये विमान इस्तांबुल से होते हुए दिल्ली आएगी. स्पाइसजेट यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने और उन्हें घर लाने के लिए बुडापेस्ट, हंगरी के लिए एक विशेष निकासी उड़ान संचालित करेगी. 

गौरतलब है कि यूक्रेन की राजधानी कीव में सप्ताहांत का कर्फ्यू हटा लिया गया है, जिससे पिछले पांच दिनों से रूस और यूक्रेन की सेनाओं के बीच भीषण लड़ाई के बीच फंसे हुए भारतीय नागरिकों के सुरक्षित स्थानों पर जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. दूतावास के अनुसार यूक्रेन रेलवे निकासी के लिए विशेष ट्रेनें भी चला रहा है. इससे पहले रविवार को, युद्धग्रस्त देश के उन इलाकों में जहां कर्फ्यू लगाया गया है, भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि जब तक कर्फ्यू नहीं हटा लिया जाता है, तब तक  वे रेलवे स्टेशनों की ओर न जाएं.

रूस की ओर से तेज होते हमलों से अब यूक्रेन के रिहायशी इलाके भी प्रभावित हो रहे हैं. इस बीच यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों का बुरा हाल है. भारत ने अपने नागरिकों को वहां से निकालने के प्रयास तेज कर दिए हैं. इस दौरान सोमवार को 249 भारतीय छात्रों को लेकर पांचवी फ्लाइट दिल्ली पहुंच चुकी है. जानकारी के अनुसार मुताबिक, पांचवी फ्लाइट सोमवार सुबह करीब 6:30 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुई.

26 फरवरी से शुरू हुआ ऑपरेशन गंगा 

रूसी की ओर से तेज हमलों के बाद यूक्रेन में उड़ानें बंद हो गई थीं. इस बीच भारत ने अपने लोगों को निकालने के ​लिए ऑपरेशन गंगा अभियान चलाया. वहां फंसे लोगों को निकालने को लेकर रोमानिया का रास्ता चुना गया. 26 फरवरी को इस मिशन के तहत 219 लोगों को लेकर पहली फ्लाइट दिल्ली पहुंची थी. इसके बाद 27 को फरवरी को भी तीन और फ्लाइट्स लैंड हुईं.