logo-image

मप्र में सोशल मीडिया ने दिलाई 2 बालिकाओं को आर्थिक मदद

मप्र में सोशल मीडिया ने दिलाई 2 बालिकाओं को आर्थिक मदद

Updated on: 08 Aug 2021, 09:10 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी ने कई बच्चों के सिर से माता-पिता में से किसी एक का या दोनों का साया छीन लिया है। ऐसे बच्चों की मदद की जा रही है। पिता को खो चुकीं दो बालिकाओं के लिए सोशल मीडिया का प्लेटफॉर्म मदद दिलाने में सहायक बना है।

यहां हम बात कर रहे हैं होशंगाबाद के ब्लॉक बनखेड़ी निवासी आस्था शर्मा और उसकी बहन नमामि की। आस्था को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सही उपयोग ने उसे और उसकी बहन नमामि को महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत संचालित स्पॉन्सरशिप योजना से लाभ दिलाया है। योजना के तहत दोनों बहनों को शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण एवं अन्य जरूरी आवश्यकताओं के लिए प्रतिमाह दो-दो हजार रुपये दी जाएगी।

गौरतलब है कि बालिकाओं के पिता की कोविड के कारण मृत्यु हो गई थी। साथ ही उनकी माता भी गंभीर बीमारी से ग्रसित है। कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते बालिका आस्था शर्मा द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सहायता मांगी गई थी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से प्राप्त सूचना के आधार पर होशंगाबाद जिला प्रशासन एवं संचालक महिला बाल विकास स्वाति मीणा नायक द्वारा तत्परतापूर्वक कार्रवाई कर 24 घंटे के अंदर बालिकाओं को स्पॉन्सरशिप योजना से लाभान्वित किया गया है। त्वरित सहायता के लिए बालिका आस्था शर्मा ने मुख्यमंत्री शिवराज तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

होशंगाबाद के महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ललित डेहरिया ने बताया है कि विभाग द्वारा दोनों बालिकाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण एवं आवश्कताओं के लिए स्पांसरशिप योजना के तहत दो-दो हजार रुपये की राशि प्रति माह बालिकाओं के बैंक खातों में भेजी जाएगी।

ज्ञात हो कि देश के अन्य हिस्सों की तरह मध्य प्रदेश में भी बड़ी संख्या में बच्चों ने अपने पालकों को खोया है। इसके चलते बच्चों के सामने जीवन जीने का संकट खड़ा हेा गया है। ऐसे बच्चों की मदद के लिए सरकार की ओर से मदद मुहैया कराई जा रही है। होशंगाबाद की आस्था और उसकी बहन नमामि को भी इसी क्रम में सहायता मिली है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.