logo-image

इस ATM कार्ड का करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगा 10 लाख का मुफ्त में इंश्योरेंस, जानें राज की बात

आज अमूमन हर कोई एटीएम (ATM) कार्ड का इस्तेमाल कैश निकालने, शॉपिंग करने में करते हैं. लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि एटीएम पर 10 लाख रुपए का इंश्योरेंस (Free Insurance) मिलता है.

Updated on: 18 Aug 2019, 05:10 PM

नई दिल्ली:

आज अमूमन हर कोई एटीएम (ATM) कार्ड का इस्तेमाल कैश निकालने, शॉपिंग करने में करते हैं. लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि एटीएम पर 10 लाख रुपए का इंश्योरेंस (Free Insurance) मिलता है. लेकिन कार्ड रूपे (RuPay) होना चाहिए. मोदी सरकार ने कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुआत की है. 2014 में RuPay कार्ड की शुरुआत की गई थी.

एनपीसीआई (NPCI) जो रूपे कार्ड का प्रबंधन करता है वो आपको मुफ्त में 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस भी देता है. इस कार्ड का आप विदेशों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कितने तरह का होता है रूपे कार्ड

वर्तमान में RuPay कार्ड पांच वैरिएंट्स में मिलते हैं. जिसमें डेबिट और क्रेडिट कार्ड शामिल है. रूपे क्लासिक डेबिट कार्ड, रूपे क्लासिक क्रेडिट कार्ड, रूपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड, रूपे प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड और रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड.

इसे भी पढ़ें:ऑटो इंडस्ट्री में चल रही मंदी की मार का असर, मारुती के 3000 कर्मचारियों की गई नौकरी

रूपे कार्ड में कई सुविधाएं मौजूद

रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड में कई तरह की सुविधा दी जाती हैं. 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस- रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड (RuPay Select Credit Card) के साथ 10 लाख रुपये की कीमत का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है.

इसके अलावा विदेश में इस कार्ड को इस्तेमाल करने पर 5 प्रतिशत कैशबैक और पीओएस पर 10 प्रतिशत कैशबैक मिलता है.

इसके साथ ही एयरपोर्ट पर आप फ्री लाउंज का फायदा उठा सकते हैं. दुनिया भर के 700 से अधिक लाउंज और भारत के 30 से अधिक लाउंज में आप मुफ्त में रूक सकते हैं और खा सकते हैं.

रूपे कार्ड और कार्ड से होता है सस्ता

बता दें कि अभी जो हम वीजा या मास्टर डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं उसका पेमेंट सिस्टम विदेशी है. इसके लिए हमें फीस देनी पड़ी है. लेकिन अब यह तकनीक भारत में मौजूद है. रूपे कार्ड का पेमेंट सिस्टम भारत का है. इसलिए यह दूसरे कार्ड के मुकाबले सस्ता है. नेशनल पमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडि‍या ने इसकी पहल की है. इंश्‍योरेंस की रकम भी यही देता है.

और पढ़ें:DDA Housing Scheme: 40 फीसदी तक सस्ते फ्लैट्स के लिए 30 अगस्त से करें आवेदन

यहां से ले सकते हैं रूपे कार्ड

एसबीआी, पीएनबी समेत कई बैंक अब RuPay कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा आईसीआईसी बैंक, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक समेत कई प्राइवेट इसे जारी करते हैं.