logo-image

कर्नाटक में सरकार मंदिर प्रशासन को जवाबदेह बनाने के लिए पूरी तरह तैयार

कर्नाटक में सरकार मंदिर प्रशासन को जवाबदेह बनाने के लिए पूरी तरह तैयार

Updated on: 26 Dec 2021, 06:10 PM

बोंगलुरु:

कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा राज्य में मंदिरों के प्रबंधन में जवाबदेही लाने के लिए कदम उठा रही है। सरकार ने मंदिर प्रबंधन के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और पारदर्शिता लाने में विफल साबित रहने पर कानूनी कार्रवाई शुरू करने का फैसला किया है।

इस संबंध में एक घोषणा करने के बाद, मुजराई विभाग की मंत्री शशिकला जोले ने एक सर्कुलर जारी कर राज्य में शक्तिशाली और प्रभावशाली मंदिर अधिकारियों के लिए समय सीमा तय कर दी है।

मुजराई विभाग के सहायक आयुक्त को सप्ताह में कम से कम तीन मंदिरों का दौरा करने, खातों का सत्यापन करने और रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा गया है। अधिकारियों को मंदिर के अधिकारियों द्वारा जमा किए गए खातों पर मासिक रिपोर्ट दाखिल करने का भी निर्देश दिया गया है।

मंदिरों के मामलों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए यह कवायद शुरू की गई है। विभाग ने इस संबंध में ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

मुजराई विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार 25 लाख रुपये से अधिक की वार्षिक आय वाले 207 ए ग्रेड मंदिर हैं। इसी तरह, 139 बी ग्रेड मंदिर हैं जिनकी आय 5 लाख रुपये से 24.99 लाख रुपये के बीच है। इन ए और बी ग्रेड मंदिरों को हर साल कानून के मुताबिक हिसाब जमा करना होता है

राज्य में केवल चार मंदिर - मैसूर का चामुंडेश्वरी मंदिर, येदियुर सिद्धलिंगेश्वर मंदिर, घाटी सुब्रमण्य मंदिर और बेंगलुरु का बनशंकरी मंदिर - हर साल ऑडिट रिपोर्ट जमा कर रहे हैं। उनके प्रबंधन जो वाणिज्यिक गतिविधियों और वाणिज्यिक परिसरों के माध्यम से बड़ी आय अर्जित कर रहे हैं।

कांग्रेस सरकारों और तथाकथित धर्मनिरपेक्ष नेताओं ने मंदिर प्रबंधन में पारदर्शिता लाने के विषय को छूने की हिम्मत नहीं की और खातों के लिए शक्तिशाली मंदिर प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया।

हैरानी की बात यह है कि सत्तारूढ़ भाजपा संवेदनशील मुद्दे को उठाने के लिए तैयार है क्योंकि प्रत्येक मंदिर में लाखों भक्त हैं। ऐसी संभावना है कि मंदिर के अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई उन्हें नाराज कर देगी। हालांकि तालुक और जिला पंचायत चुनाव होने वाले हैं और पार्टी 2023 के विधानसभा चुनावों के लिए कमर कस रही है, मुजराई विभाग मंदिरों के मामलों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए ²ढ़ है।

मुजराई, हज और वक्फ मंत्री शशिकला जोले ने आईएएनएस से बात करते हुए बताया कि प्राचीन काल से लोगों का मंदिरों से भावनात्मक जुड़ाव रहा है। राज्य में 35,000 से अधिक मंदिरों की अपनी संपत्ति है। कई संपत्तियां खो गई हैं। मंदिर के अधिकारियों ने मंदिरों के परिसर और संपत्तियों में व्यावसायिक परिसरों और दुकानों का निर्माण किया है।

राजस्व विभाग के समन्वय से सर्वेक्षण किया जाएगा और राजस्व मंत्री के साथ बातचीत शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा, मैंने पहले ही मुख्यमंत्री के साथ इस मामले पर चर्चा की है और यह मंदिर के खातों में पारदर्शिता लाने और मंदिरों की संपत्तियों के संरक्षण के बारे में बात की है।

भक्तों से वसूले जाने वाले पैसे की जवाबदेही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह हमारे संज्ञान में आया है कि कई मंदिर प्रबंधन ने 100 से 15 वर्षों से ऑडिट रिपोर्ट जमा नहीं की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.