logo-image

कोयला तस्करी मामला: ईडी ने अभिषेक बनर्जी की पत्नी, बंगाल के कानून मंत्री को समन किया

कोयला तस्करी मामला: ईडी ने अभिषेक बनर्जी की पत्नी, बंगाल के कानून मंत्री को समन किया

Updated on: 05 Jun 2023, 05:05 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के कोयला तस्करी मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी के लोकसभा सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजीरा नरूला बनर्जी को समन जारी किया।

उन्हें 8 जून को कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके के सॉल्ट लेक में सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित ईडी के कार्यालय में 8 जून को सुबह 11 बजे उपस्थित रहने के लिए कहा गया है।

सोमवार की सुबह कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आव्रजन विभाग ने ईडी द्वारा लुकआउट नोटिस का हवाला देते हुए रुजिरा और उनके दो बच्चों को दुबई जाने वाली उड़ान में सवार होने से रोक दिया। सूत्रों ने कहा कि इसके तुरंत बाद उन्हें नोटिस जारी किया गया। इस सिलसिले में ईडी उनसे पहले भी पूछताछ कर चुकी है।

ईडी ने कोयला तस्करी मामले में पश्चिम बंगाल के कानून मंत्री मोलोय घटक को भी सोमवार को तलब किया और उनसे 19 जून को नई दिल्ली में केंद्रीय एजेंसी के मुख्यालय में पेश होने के लिए कहा।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि पहले घटक ने दो बार उनके समन को इस आधार पर टाल दिया था कि उन्हें शॉर्ट नोटिस पर समन किया गया था। इसलिए इस बार ईडी के अधिकारियों ने उन्हें करीब दो सप्ताह का समय देते हुए समन भेजा है।

ईडी के निदेशक संजय कुमार मिश्रा पिछले सप्ताह कोलकाता में थे और उन्होंने केंद्रीय एजेंसी के शीर्ष अधिकारियों के साथ-साथ अदालत में एजेंसी का प्रतिनिधित्व करने वाले कानूनी जानकारों के साथ बैठकें कीं।

मिश्रा ने अधिकारियों को भ्रष्टाचार के विभिन्न मामलों जैसे शिक्षक भर्ती मामले, मवेशी तस्करी मामले और कोयला तस्करी मामले की जांच के अगले चरण के बारे में कुछ निर्देश दिए।

पर्यवेक्षकों का मानना है कि मिश्रा की कोलकाता यात्रा के तुरंत बाद एजेंसी की गतिविधियों में तेजी काफी पेचीदा है और आने वाले दिनों में और अधिक रोमांचक घटनाक्रम की उम्मीद है।

खबर लिखे जाने तक यह जानकारी नहीं थी कि बनर्जी या घटक पूछताछ के लिए पेश होंगे या नहीं। समन को लेकर सियासी घमासान शुरू हो चुका है।

तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व ने दावा किया है कि ये घटनाक्रम देश में सत्ताधारी दल द्वारा राजनीतिक प्रतिशोध का प्रतिबिंब हैं। वहीं प्रदेश भाजपा के नेताओं ने घटनाक्रम को केंद्रीय एजेंसियों की जांच का हिस्सा बताया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.