News Nation Logo

रूसी शरणार्थी, पुतिन आलोचक को ओडिशा पुलिस ने हिरासत में लिया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Dec 2022, 06:20:01 PM
Ruian refugee,

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

भुवनेश्वर:   ओडिशा के रायगढ़ जिले में दो रूसी नागरिकों की रहस्यमयी मौत के बीच ओडिशा पुलिस ने शनिवार को भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर भीख मांगते देखे गए एक अन्य रूसी एंड्रयू ग्लैगोलेव को हिरासत में लिया है।

पिछले कई दिनों से एंड्रयू को भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन के पास प्लेकार्ड लेकर घूमते देखा जा रहा था। वह एक तख्ती पकड़ा हुआ था, जिसमें उन्होंने लिखा था, मैं एक रूसी शरणार्थी हूं। मैं युद्ध के खिलाफ हूं। मैं पुतिन के खिलाफ हूं। मैं बेघर हूं। कृपया मेरी मदद करें।

पुलिस ने कहा कि वह टूरिस्ट वीजा पर भारत आया था, जिसकी अवधि अब समाप्त हो चुकी है। पैसे नहीं होने के कारण वह रेलवे स्टेशन पर लोगों से मदद की गुहार लगा रहा था। चूंकि वह अंग्रेजी भी नहीं समझ सकता, कोई भी उसके साथ रूसी में संवाद करने में सक्षम नहीं है।

उसके बारे में जानकारी मिलने के बाद रेलवे स्टेशन के पुलिस अधिकारियों ने उसे भारत आने के उद्देश्य और उसकी समस्याओं के बारे में पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। थाने के प्रभारी निरीक्षक जयदेव बिस्वजीत ने कहा, एंड्रयू वैध पासपोर्ट और वीजा के साथ भारत आया है। उनका टूरिस्ट वीजा अब एक्सपायर हो चुका है। हालांकि, उसने संयुक्त राष्ट्र में संबंधित अधिकारियों के समक्ष शरण के लिए आवेदन किया है।

उन्होंने कहा, रूसी नागरिक हमें दस्तावेज दिखा रहा है कि उसने शरण के लिए संयुक्त राष्ट्र में आवेदन किया है, हम इसे उचित प्राधिकारी के साथ सत्यापित करेंगे। हम यह भी जांच कर रहे हैं कि वह अब तक कहां रह रहा था, वह कहां गया था। गौरतलब है कि रूसी सांसद पावेल एंटोव और उनके दोस्त व्लादिमीर बिडेनोव की रायगड़ा के एक होटल में रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई थी।

एंटोव, जिसे रूस के व्लादिमीर क्षेत्र की विधान सभा का सदस्य बताया जाता है, 24 दिसंबर को होटल के एक निमार्णाधीन भवन में मृत पाया गया था। ओडिशा पुलिस की क्राइम ब्रांच मामले की जांच कर रही है। पुलिस अभी तक यह पता नहीं लगा पाई है कि एंटोव गलती से होटल के कमरे की छत से गिर गया या उसने आत्महत्या की या दोनों मौतों के पीछे कोई अ²श्य ताकत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Dec 2022, 06:20:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो