logo-image

सैन्य आपूर्ति के लिए रूस ने चीन से मांगी मदद, आर्थिक सहायता ने ड्रैगन को मुश्किल में डाला

सैन्य आपूर्ति के लिए रूस ने चीन से मांगी मदद, आर्थिक सहायता ने ड्रैगन को मुश्किल में डाला

Updated on: 14 Mar 2022, 01:45 PM

नई दिल्ली:

रूस ने चीन से मास्को पर लगाए गए प्रतिबंधों से बचने के लिए सैन्य मदद और सहायता मांगी है क्योंकि वह यूक्रेन के खिलाफ अपना युद्ध जारी रखे हुए है। बीबीसी ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से इसकी जानकारी दी है।

वाशिंगटन में चीन के दूतावास का कहना है कि उसे अनुरोध के बारे में पता नहीं है, क्योंकि अमेरिका परिणामों की चेतावनी देता है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों द्वारा अपनी साझेदारी की कोई सीमा नहीं घोषित करने के कुछ ही हफ्तों बाद, चीन से सैन्य आपूर्ति और आर्थिक सहायता के लिए रूस की कथित कॉल उनके संबंधों को सुर्खियों में ला रही है।

सार्वजनिक रूप से, चीनी सरकार ने दोनों पक्षों से यूक्रेन में तनाव कम करने का आह्वान किया है और विशेष रूप से रूसी सैन्य अभियान को आक्रमण के रूप में संदर्भित नहीं किया है।

दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक संबंध हैं और व्यापार पिछले साल रिकॉर्ड 147 अरब डॉलर तक पहुंच गया था।

इसके बावजूद और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग के बीच घनिष्ठ व्यक्तिगत संबंध जो हाल ही में शीतकालीन ओलंपिक में दिखा था, चीन रूस के लिए निरंतर समर्थन से उत्पन्न परिणामों का सामना करने से सावधान हो सकता है।

एक अमेरिकी राजनयिक और विदेश संबंध परिषद के अध्यक्ष रिचर्ड हास ने एक ट्वीट में शी के लिए दुविधा का वर्णन किया।

व्हाइट हाउस ने अपने दावे को वैसे ही सार्वजनिक करने का फैसला किया है जैसे राष्ट्रपति बाइडेन के शीर्ष सुरक्षा सलाहकार चीन के सबसे वरिष्ठ राजनयिक से मिलने वाले हैं।

बीबीसी ने बताया कि संभवतया इसकी पुष्टि या खंडन करने के लिए, यह चीन पर दबाव बनाने के लिए एक सामरिक कदम प्रतीत होता है।

बड़ा उद्देश्य यह हो सकता है कि शी को पिछले सप्ताह मॉस्को के साथ रॉक सॉलिड संबंध कहे जाने वाले अपनी वर्तमान स्थिति के लिए पेशेवरों और विपक्षों को तौलने की कोशिश की जाए।

कुछ ही हफ्ते पहले, बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक शुरू होने के बाद, राष्ट्रपति शी और पुतिन ने एक नए गठबंधन की घोषणा की जिसकी कोई सीमा नहीं थी।

स्पष्ट रूप से सैन्य सहायता उसी का हिस्सा हो सकती है। लेकिन रूस के आक्रमण के बाद के दिनों में, चीन ने यूक्रेन की सेना को हथियार देने के लिए यूके, यूएस और अन्य की निंदा करते हुए कहा कि वे आग में पेट्रोल डाल रहे थे।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यदि अमेरिकी खुफिया आकलन सही है और बीजिंग उस अनुरोध पर अमल करता है, तो वे भी ईंधन डालेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.