logo-image

यूक्रेन के साथ तुर्की की मध्यस्थता में उच्च स्तरीय वार्ता के लिये रूस तैयार

यूक्रेन के साथ तुर्की की मध्यस्थता में उच्च स्तरीय वार्ता के लिये रूस तैयार

Updated on: 17 Mar 2022, 03:10 PM

मास्को/कीव:

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि तुर्की की मध्यस्थता में उनका देश यूक्रेन के साथ उच्च स्तरीय वार्ता के लिये तैयार है।

चीन की संवाद समिति शिन्हुआ ने लावरोव के बयान का उल्लेख करते हुये कहा कि अगर इस तरह की कोई पहल होती है तो इसी तरह की बातचीत के लिये रूस तैयार है।

लावरोव ने मास्को में तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावसोग्लू से हुई मुलाकात के बाद संवाददाता सम्मेलन में यह बयान दिया।

लावरोव ने कहा कि अगर बातचीत का कोई परिणाम सामने आता है और इससे मौजूदा समस्याओं का हल होता है तो रूस यूक्रेन के साथ बातचीत करने का इच्छुक रहेगा।

तुर्की ने भी रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति के बीच संभावित बैठक आयोजित करने इच्छा जतायी है।

गत सप्ताह लावरोव ने यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्री कुलेबा से तुर्की के दक्षिणी प्रांत अन्ताल्या में मुलाकात की थी। यह यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद दोनों पक्षों के बीच हुई पहली उच्च स्तरीय बातचीत थी।

बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सलाहकार व्लादिमीर मेदिंस्की ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच नयी दौर की बातचीत के दौरान कई मुद्दों पर प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं।

मेदिंस्की ने कहा कि रूस यूक्रेन के तटस्थ रहने, यूक्रेन के असैन्यीकरण और यूक्रेन की सेना के आकार को लेकर चर्चा कर रहा है। यूक्रेन ने रूस के समक्ष स्वीडन और आस्ट्रिया का उदाहरण रखा है।

इस दौरान रूस और यूक्रेन के बीच जंग अब भी जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.