logo-image

रूस ने डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए हमला शुरू किया (लीड-1)

रूस ने डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए हमला शुरू किया (लीड-1)

Updated on: 19 Apr 2022, 01:20 PM

कीव:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए हमला शुरू कर दिया है। ये जानकारी बीबीसी की रिपोर्ट से सामने आई है।

मास्को ने सोमवार को रॉकेट और तोप के गोलों से शहरों पर बमबारी की। एक वीडियो संबोधन में जेलेंस्की ने कहा कि डोनबास के लिए युद्ध शुरू हो गया है।

यूक्रेन के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ओलेक्सी डेनिलोव ने कहा कि रूस ने क्षेत्र में यूक्रेन की अग्रिम पंक्ति को तोड़ने की कोशिश की।

रूस के कीव पर कब्जा करने में विफल रहने पर इस आक्रामण की लंबे समय से उम्मीद की जा रही थी।

रूस शुरू में प्रमुख यूक्रेनी शहरों पर कब्जा करना चाहता था और सरकार को गिराना चाहता था।

बीबीसी ने बताया कि लेकिन कड़े प्रतिरोध का सामना करने के बाद रूसी रक्षा अधिकारियों ने कहा कि ऑपरेशन के पहले चरण में इसका मुख्य उद्देश्य पूरा किया गया और इसकी सेना को राजधानी के आसपास के क्षेत्रों से स्थानांतरित कर दिया गया।

उन्होंने रूसी भाषी डोनबास क्षेत्र की मुक्ति के लिए आक्रमण पर ध्यान केंद्रित करने की घोषणा की।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आक्रमण को यूक्रेन की सैन्य शक्ति समाप्त करने के प्रयास के रूप में चित्रित किया है। यूक्रेन और उसके सहयोगी अकारण हुए हमले को खारिज करते हैं।

सोमवार को रूस ने कई पूर्वी क्षेत्रों में रॉकेट और तोप के गोलों की बौछार की, जिसमें लुहान्स्क के क्रेमिना शहर और डोनेट्स्क क्षेत्र में 8 नागरिक मारे गए।

पश्चिमी शहर लवीव में 4 रूसी हमलों में 7 लोग मारे गए और 11 अन्य घायल हो गए। अबतक यूक्रेन के लवीव में बड़े पैमाने पर हमले हुए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.