logo-image

रूस ने अफगानिस्तान पर आगामी वार्ता के लिए अमेरिका को किया आमंत्रित

रूस ने अफगानिस्तान पर आगामी वार्ता के लिए अमेरिका को किया आमंत्रित

Updated on: 16 Oct 2021, 11:10 AM

मॉस्को:

रूस ने अफगानिस्तान पर 20 अक्टूबर को मॉस्को में होने वाली वार्ता में भाग लेने के लिए एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को अफगानिस्तान के लिए रूस के विशेष राष्ट्रपति प्रतिनिधि जमीर काबुलोव के हवाले से कहा कि मॉस्को वर्तमान में तेहरान में अफगानिस्तान के पड़ोसियों के विदेश मंत्रियों की एक बैठक की मेजबानी करने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है।

एक दिन पहले, रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि बहुपक्षीय वार्ता के एजेंडे में संघर्ष के बाद के पुनर्निर्माण और मानवीय सहायता सबसे ऊपर होगी।

रूस ने तालिबान के प्रतिनिधियों को भी बैठक में आमंत्रित किया है।

अफगानिस्तान पर मॉस्को-प्रारूप परामर्श 2017 में रूस, अफगानिस्तान, चीन, पाकिस्तान, ईरान और भारत के प्रतिनिधियों के बीच परामर्श के लिए छह-पक्षीय तंत्र के आधार पर शुरू किया गया था।

परामर्श का पहला दौर 14 अप्रैल, 2017 को हुआ था और इसमें उप विदेश मंत्रियों और 11 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया जिसमें अर्थात रूस, अफगानिस्तान, चीन, पाकिस्तान, ईरान, भारत, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, उजबेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान शामिल थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.