News Nation Logo
Banner

OMG: अहमदाबाद में चालान का नया रिकॉर्ड, सवा करोड़ की कार पर लगा इतना जुर्माना

अगस्त 2019 से नये ट्रैफिक नियमों के आने के बाद लगाया जाने वाला यह सबसे बड़ा कार चालान है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 09 Jan 2020, 02:42:29 PM
अहमदाबाद में कार चालान

अहमदाबाद में कार चालान (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:  

गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) में देश का अब तक का सबसे भारी भरकम कार चालान हुआ है. अहमदाबाद आरटीओ (Ahmedabad RTO) ने यहां एक पोर्श (Porsche Car) कार के मालिक पर कार डॉक्यूमेंट्स को लेकर 27.68 लाख का चालान किया है. इस कार की कीमत लगभग 1.5 करोड़ रुपए बताई जाती है. आपको बता दें कि अगस्त 2019 से नये ट्रैफिक नियमों के आने के बाद लगाया जाने वाला यह सबसे बड़ा कार चालान है. अहमदाबाद आरटीओ ने इस कार के आवश्यक दस्तावेज न होने के कारण यह भारी भरकम चालान काटा है. आपको बता दें कि अहमदाबाद ट्रैफिक वेस्ट पुलिस ने नियमित चेकिंग अभियान लगा रखा था इसी दौरान यह कार वहां आई और पूछ ताछ के दौरान कार मालिक से डॉक्यूमेंट्स मांगे गए जिसके बाद उचित मानकों का पालन नहीं करने पर यह चालान काटा गया. 

आपको बता दें कि इसके पहले भी 30 नवंबर 2019 को गुजरात के अहमदाबाद में एक और पोर्श 911 स्पोर्ट्स कार के मालिक पर ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर भारी भरकम जुर्माना लगाया गया था. आपको बता दें कि उस समय जुर्माने की रकम  9.8 लाख रुपए थी जबकि इस बार जुर्माने की रकम लगभग तीन गुना है. अहमदाबाद क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) ने वैध दस्तावेज और नंबर प्लेट नहीं होने के कारण यह जुर्माना लगाया था. 

यह भी पढ़ें-गंगासागर यात्रा के बहाने सीएम ममता का मोदी सरकार पर निशाना, कही ये बड़ी बात

नए ट्रैफिक नियमों (New Traffic Rules) के चाबुक से दिल्‍ली वाले भी सुधर गए. भारी चालान (Challan) के खौफ से कानून की पटरी से उतर चुके वाहन चालक लाइन पर आ गए. यह तभी संभव हुआ जब अब तक का सबसे मंहगा 2,00, 500 रुपये का चालान (Challan) देश की राजधानी दिल्ली में कटा. इस चालान (Challan) को बाकायदा अदालत में जमा भी कराया गया. यह चालान (Challan) एक ट्रक का था.

यह भी पढ़ें-राजस्थान : बूंदी 5 वर्षीय मासूम से दुष्कर्म का मामला, पुलिस ने मेडिकल के लिए भेजा 

दिल्ली में नए मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) लागू होने के बाद सितंबर 2018 के मुकाबले इस साल सितंबर में चालान (Challan) काटने में भारी गिरावट आई है. सितंबर2018 में कुल 5,24,819 चालान (Challan) काटे गए थे, वहीं सितंबर 2019 में 1,73,921 चालान (Challan) काटे गए. पिछले साल के मुकाबले इस साल 3,50,898 कम चालान (Challan) काटे गए हैं. चालान (Challan) की घटी संख्या बताती है कि दिल्ली के लोग सड़क सुरक्षा और ट्रैफिक नियमों को लेकर सजग हो गए हैं. सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार भी अब पहले जैसी नहीं दिखती. इस कारण सड़क दुर्घटनाओं में कमी सामने आ रही है. पुलिस प्रशासन ने भी इस बात को स्वीकार किया है.

First Published : 08 Jan 2020, 07:41:37 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.