logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

दीदी के गढ़ पर RSS का फोकस, साल में 4 बार भागवत का दौरा

एक साल में चार बार संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) के दौरे से बड़े संकेत मिलते हैं.

Updated on: 24 Sep 2020, 08:05 AM

कोलकाता:

चुनावी राज्यों में शुमार पश्चिम बंगाल (West Bengal) में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का फोकस बढ़ गया है. एक साल में चार बार संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) के दौरे से बड़े संकेत मिलते हैं. तीन दिवसीय दौरा पूरा करने के बाद 25 सितंबर को मोहन भागवत कोलकाता से रवाना होंगे. बताया जा रहा है कि वह कोलकाता से ओडिशा जाएंगे. संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत 22 सितंबर को कोलकाता पहुंचे. संघ सूत्रों ने बताया कि अगले दिन 23 सितंबर यानी बुधवार को उन्होंने पश्चिम बंगाल के कुछ संघ प्रचारकों से भेंट कर उनसे राज्य के हालात के बारे में जानकारी ली. वह 24 सितंबर को भी संघ और सहयोगी संगठनों के पदाधिकारियों से मिले. इसके बाद 25 सितंबर की सुबह कोलकाता से रवाना होंगे. सूत्रों का कहना है कि संघ प्रमुख मोहन भागवत के एक साल में चार बार के दौरे से पश्चिम बंगाल को लेकर आरएसएस की खास रणनीति के संकेत मिलते हैं.

यह भी पढ़ेंः  गुजरात के सूरत में ONGC प्लांट में लगी भयंकर आग, फायर ब्रिगेड मौके पर

राज्य में 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं. जिस तरह से ममता बनर्जी सरकार तुष्टीकरण की नीति पर चल रही है, उससे संघ राज्य में किसी भी परिस्थिति में सत्ता परिवर्तन चाहता है. ऐसे में संघ राज्य में चुनाव से पहले अपने काडर को मजबूत करने में जुटा है. संघ के शीर्ष अधिकारियों की ओर से पश्चिम बंगाल पर लगातार ध्यान दिया जा रहा है. गांव-गांव से संघ स्वयंसेवक तैयार करने में जुटा है.

यह भी पढ़ेंः भारत-चीन सैन्य तनाव के बीच नेपाल की नजर तिब्बती शरणार्थियों पर 

आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत की सक्रीयता की बात करें तो इससे पूर्व पिछले साल वह एक और 31 अगस्त को कोलकाता आए थे, वहीं 19 सितंबर 2019 को भी उनका दौरा हुआ था. उस दौरान भी उन्होंने कई संगठनात्मक बैठकें लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे. इस प्रकार मोहन भागवत का सितंबर 2020 में यह चौथा दौरा है.