logo-image

आरएसएस लॉकडाउन में जरूरतमंदों तक पहुंचाएगा भोजन सामग्री, नियमों का करें पालन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण लॉकडाउन (LockDown) वाले राज्यों में लोगों की दिक्कतों को दूर करने के लिए पहल की है.

Updated on: 23 Mar 2020, 01:30 PM

highlights

  • संघ ने अपने स्वयंसेवकों को जरूरतमंदों तक भोजन सामग्री पहुंचाने की अपील की है.
  • संघ ने कहा शासन के निर्णयों के पालन में पूर्ण सहयोग करें.
  • कोरोना वायरस से संबंधित रोजाना 10,000 जांच करने की क्षमता देश के पास.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण लॉकडाउन (LockDown) वाले राज्यों में लोगों की दिक्कतों को दूर करने के लिए पहल की है. संघ ने अपने स्वयंसेवकों को जरूरतमंदों तक भोजन सामग्री पहुंचाने की अपील की है. संघ ने स्वास्थ्य जागरूकता फैलाने के लिए छोटे-छोटे गुटों में संवाद करने की भी अपील की है. आरएसएस के सरकार्यवाह सुरेश भय्याजी जोशी (Suresh Bhaiyaji Joshi) ने स्वयंसेवकों से अपील करते हुए कहा, 'सभी स्वयंसेवक समाज में स्वच्छता, स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर छोटे-छोटे गुटों में संवाद करने की योजना करें तथा जरूरतमंद लोगों को भोजन सामग्री पहुंचाने की व्यवस्था करें.'

यह भी पढ़ेंः Corona Virus: लॉकडाउन के नियम तोड़ने पर पीएम मोदी ने जताई चिंता, राज्यों को कानूनी कार्रवाई के आदेश

निर्णय का पालन करते हुए करें मदद
सुरेश भैय्याजी जोशी ने आगे कहा, 'सभी स्वयंसेवक स्थानीय प्रशासन, जन प्रतिनिधियों से सम्पर्क करते हुए अपेक्षाएं समझकर सहयोग करें तथा शासन द्वारा लिए गए निर्णयों के पालन में पूर्ण सहयोग करें.' आरएसएस का मानना है कि लॉकडाउन वाले स्थानों पर कमजोर तबके के लोगों को राशन आदि की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में मानवता का तकाजा है कि ऐसे जरूरतमंदों तक दैनिक जरूरत की वस्तुएं पहुंचाई जाएं, जिससे लॉकडाउन की स्थिति में भी भोजन सामग्री के अभाव में कोई भूखा न रहने पाए.

यह भी पढ़ेंः Corona Lockdown Live: पीएम मोदी के गुस्से के बाद सख्त हुई पुलिस, बेरिकेडिंग लगाकर जुर्माना वसुलना शुरू

देश में बढ़ रहा है आंकड़ा
भारत में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. सोमवार को यह आंकड़ा 400 पार कर गया. गुजरात में कोरोना वायरस के 11 नए मामले सामने आने के बाद भारत में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 415 पहुंच गया है. देश के कई राज्यों में लॉकडाउन कर दिया गया है. हालांकि कई लोग इसका उल्लंघन कर रहे हैं. प्रधानमंत्री की अपील के बाद अब केंद्र ने राज्यों को आदेश दिया है कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाए.

यह भी पढ़ेंः Sensex Open Today 23 March 2020: शेयर बाजार में फिर आई भारी गिरावट, सेंसेक्स 2,700 प्वाइंट लुढ़का

रोजाना 10 हजार जांच करने की ही क्षमता
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव ने दावा किया कि भारत में कोरोना वायरस से संबंधित रोजाना 10,000 जांच करने की क्षमता है. दिल्ली, राजस्थान, बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में कोरोना वायरस की वजह से 31 मार्च तक लॉकडाउन है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 16 जिलों को भी 25 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है.

यह भी पढ़ेंः ... तो क्‍या इस बार नहीं होंगे टोक्‍यो ओलंपिक, कनाडा ने नाम लिया वापस, अब क्‍या होगा

महाराष्ट्र और केरल सर्वाधिक प्रभावित
महाराष्ट्र में हालत लगातार खराब होती जा रही है. महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के कारण तीन लोगों की मौत हो चुकी है. यहां अब तक कोरोना के 93 मामले सामने आ चुके हैं. गुजरात में कोरोना के सात नए संक्रमित पाए गए जिनमें तीन की उम्र 60 वर्ष से ऊपर है. वहीं, 67 मामलों के साथ केरल दूसरा जबकि 30 मामलों और एक मौत के साथ दिल्ली तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित प्रदेश है.