logo-image

RSS की स्वयंसेवकों से अपील, लॉकडाउन वाले राज्यों में जरूरतमंदों तक पहुंचाएं भोजन सामग्री

संघ ने स्वास्थ्य जागरूकता फैलाने के लिए छोटे-छोटे गुटों में संवाद करने की भी अपील की है.

Updated on: 23 Mar 2020, 02:06 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) ने कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन वाले राज्यों में लोगों की दिक्कतों को दूर करने के लिए पहल की है. संघ ने अपने स्वयंसेवकों को जरूरतमंदों तक भोजन सामग्री पहुंचाने की अपील की है. संघ ने स्वास्थ्य जागरूकता फैलाने के लिए छोटे-छोटे गुटों में संवाद करने की भी अपील की है.आरएसएस के सरकार्यवाह सुरेश भय्याजी जोशी ने स्वयंसेवकों से अपील करते हुए कहा, "सभी स्वयंसेवक समाज में स्वच्छता, स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर छोटे-छोटे गुटों में संवाद करने की योजना करें तथा जरूरतमंद लोगों को भोजन सामग्री पहुंचाने की व्यवस्था करें.

यह भी पढ़ें- कोरोना को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, कहा- सजायाफ्ता दोषियों को जमानत पेरोल पर छोड़ो

जरूरतमंदों तक दैनिक जरूरत की वस्तुएं पहुंचाई जाएं

सुरेश भैय्याजी जोशी ने आगे कहा, "सभी स्वयंसेवक स्थानीय प्रशासन, जन प्रतिनिधियों से सम्पर्क करते हुए अपेक्षायें समझकर सहयोग करें तथा शासन द्वारा लिए गए निर्णयों के पालन में पूर्ण सहयोग करें."आरएसएस का मानना है कि लॉकडाउन वाले स्थानों पर कमजोर तबके के लोगों को राशन आदि की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में मानवता का तकाजा है कि ऐसे जरूरतमंदों तक दैनिक जरूरत की वस्तुएं पहुंचाई जाएं. जिससे लॉकडाउन की स्थिति में भी भोजन सामग्री के अभाव में कोई भूखा न रहने पाए.

यह भी पढ़ें- इटली और जर्मनी की राह पर भारत, हो सकती हैं हजारों मौतें- शिवसेना

23 मार्च से 31 मार्च तक देश के 75 जिलों में लॉकडाउन घोषित किया गया है लेकिन इसके बावजूद कई लोग रास्तों पर दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर अपील की है कि लोग इसे गंभीरता से लें और नियमों का पालन करें. पीएम मोदी ने कहा, कई लोग इस लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. पीएम मोदी ने अपील की है कि खुद को और अपने परिवार को बचाइए. निर्देशों का सही तरीके से पालन करें. उन्होंने कहा, मैं राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि वह यह सुनिश्चित करें कि लोग नियमों का पालन करें.