logo-image

RSS ने बदली सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाइल फोटो, राष्ट्रध्वज को दिया स्थान  

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने स्वतंत्रता दिवस से दो दिन पहले यानि शुक्रवार को अपनी सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाइल फोटो पर तिरंगा लगाया है.

Updated on: 13 Aug 2022, 07:51 AM

highlights

  • RSS और मोहन भागवत ने बदली ट्विटर की डीपी
  • पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है
  • पीएम मोदी ने लोगों से अपनी डीपी बदलने की अपील की थी 

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने स्वतंत्रता दिवस से दो दिन पहले यानि शुक्रवार को अपनी सोशल मीडिया अकाउंट (Socal Media Account) की प्रोफाइल फोटो (Profile Photo) पर तिरंगा लगाया है. यहां पर इससे पूर्व भगवा झंडे को स्थान दिया था. स्वतंत्रता दिवस के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. पीएम मोदी ने लोगों से अपील की है कि वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी 'प्रोफाइल' तस्वीर पर तिरंगा लगाएं. RSS के साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने ट्विटर की डीपी बदल दी है. बीते दिनों  इसे लेकर कांग्रेस लगातार यह प्रश्न उठा रही थी कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कब अपनी सोशल मीडिया की प्रोफाइल को बदलकर तिरंगे को जगह देगा. 

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सवाल उठाया था कि क्या नागपुर में अपने मुख्यालय पर 52 वर्ष तक तिरंगा नहीं फहराने वाला संगठन अपने सोशल मीडिया खातों की प्रोफाइल तस्वीर पर राष्ट्रीय झंडे को लगाने की पीएम की अपील को मानेगा. 

ये भी पढ़ें: प.बंगाल में तिरंगा बाइक रैली रोकी, सुवेंदु बोले- यह पाकिस्तान नहीं है

विपक्ष पर किया पलटवार 

आरएसएस प्रचार विभाग के सह प्रभारी नरेंद्र ठाकुर ने एक बयान में कहा कि संघ अपने सभी कार्यालयों में तिरंगे को फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाता रहा है. अब उसने सोशल मीडिया की प्रोफाइल फोटो में भगवा हटाकर राष्ट्रध्वज को जगह दी है.

ठाकुर के अनुसार, आरएसएस कार्यकर्ता 'हर घर तिरंगा' मुहिम में सक्रिय रूप से भाग लेंगे. केंद्र सरकार की ओर से 'हर घर तिरंगा' मुहिम छेड़ी गई है. इसके तहत 13 से 15 अगस्त तक लोग अपने घरों में राष्ट्रध्वज को फहराएंगे और प्रदर्शित करेंगे. 

आरएसएस ने पहले ही दिया था समर्थन

आरएसएस के प्रचार विभाग के प्रमुख सुनील आंबेकर का कहना है कि इस तरह की चीजों का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा था कि आरएसएस 'हर घर तिरंगा' और 'आजादी का अमृत महोत्सव' से जुड़े कार्यक्रमों को पहले ही अपना समर्थन कर चुका है.