logo-image

राज्यसभा चुनाव: अखिलेश देंगे मायवती को रिटर्न गिफ्ट, अपने भरोसेमंद विधायकों की सूची सौंपी

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) सुप्रीमो मायावती को समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने वैसे 9 विधायकों की सूची सौंप दी है जो चुनाव के दौरान बीएसपी उम्मीदवार के समर्थन में अपना वोट देंगे।

Updated on: 22 Mar 2018, 11:04 PM

नई दिल्ली:

अगले शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव के लिए यूपी की 10 सीटों पर शह और मात का खेल जारी है। बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) सुप्रीमो मायावती को समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने वैसे 9 विधायकों की सूची सौंप दी है जो चुनाव के दौरान बीएसपी उम्मीदवार के समर्थन में अपना वोट देंगे।

बताया जा रहा है कि ये वो विधायक हैं जिसपर अखिलेश यादव को सबसे ज्यादा भरोसा है कि वो हर कीमत पर बीएसपी उम्मीदवार को ही वोट देंगे। 23 मार्च को देश के 16 राज्यों के 58 राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में 10 सीटें यूपी से भरी जाएंगी।

गौरतलब है कि गोरखपुर और फूलपुर में एसपी उम्मीदवार को बीएसपी ने समर्थन दिया था जिसके बाद बतौर रिटर्न गिफ्ट बीएसपी प्रमुख मायावती राज्यसभा चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार के लिए एसपी विधायकों का समर्थन चाहती हैं।

खास बात यह है कि राजनीतिक तौर पर देश के सबसे अहम राज्य यूपी के 10 राज्यसभा सीटों पर बीजेपी के अलावा समाजवादी पार्टी को छोड़कर और कोई भी दल अपने बूते एक भी सीट पर चुनाव जीतने में सक्षम नहीं है। इसलिए मायावती अपने उम्मीदवार के लिए पक्के तौर पर एसपी विधायकों का समर्थन चाहती हैं क्योंकि उन्हें विधायकों के क्रॉस वोटिंग का डर भी सता रहा है।

यहां यह जानना बेहद जरूरी है कि राष्ट्रपति चुनाव में एसपी के सात विधायकों ने पार्टी लाइन से अलग जाकर एनडीए उम्मीदवार राम नाथ कोविंद को वोट दे दिया था। बुधवार को राज्यसभा चुनाव को लेकर अखिलेश यादव के बैठक से भी 7 विधायक नदारद रहे थे जिसके बाद यह आशंका और गहरा गई थी।

और पढ़ें: मुजफ्फरनगर दंगा आरोपियों को बड़ी राहत, योगी सरकार ने 131 केस वापस लेने की प्रक्रिया शुरू की

403 सदस्यों वाले यूपी विधानसभा में फिलहाल 324 सदस्य एनडीए के पक्ष में है। इसलिए आठ सीटों पर बीजेपी की जीत तय होने के बाद भी उनके पास 28 वोट सरप्लस में होंगे।

गौरतलब है कि राज्यसभा में एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 37 विधायकों के वोट की जरूरत होती है। इसका मतलब यह है कि 9 वें सीट पर बीजेपी उम्मीदवार को जीतने के लिए सिर्फ 2 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी इसलिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 9वीं सीट पर जीत के लिए जी जान से विधायकों को अपने पाले में लाने की रणनीति पर जुटे हुए हैं।

और पढ़ें: कुपवाड़ा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में 4 जवान शहीद, 5 आतंकी ढेर