News Nation Logo
Banner

RRB NTPC Result को लेकर बिहार से यूपी तक बवाल, जानें क्या है विवाद

RRB NTPC Result : अभ्यर्थियों ने रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की NTPC एग्जाम के परिणाम में धांधली का आरोप लगाते हुए लगातार तीसरे दिन भी खूब हंगामा किया है. उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार तक अभ्यर्थियों का प्रदर्शन जारी है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 26 Jan 2022, 04:16:30 PM
RRB

RRB NTPC Result (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

RRB NTPC Result : अभ्यर्थियों ने रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की NTPC एग्जाम के परिणाम में धांधली का आरोप लगाते हुए लगातार तीसरे दिन भी खूब हंगामा किया है. उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार तक अभ्यर्थियों का प्रदर्शन जारी है. आक्रोशित स्टूडेंट्स ने बुधवार को कई जगह ट्रेनों को आग लगा दी. गया रेलवे स्टेशन में विद्यार्थियों ने चलती ट्रेन पर पत्थरबाजी की. साथ ही यार्ड में खड़ी पैसेंजर ट्रेन को आग के हवाले भी कर दिया गया. अभ्यर्थियों ने मंगलवार को भी पटना, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, आरा और बक्सर में जमकर हंगामा किया था. 

जानें क्यों हो रहा प्रदर्शन?

  • 2019 में RRB ने NTPC यानी नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी की परीक्षा में भर्ती निकाली थी. इसमें 35 हजार 281 पद थे. इनमें से 24281 पद ग्रेजुएट और 11 हजार पद अंडर ग्रेजुएट (12वीं पास) के लिए थे. इन्हें 5 लेवल 2, 3, 4, 5, 6 में विभाजित किया गया था. 
  • सभी लेवल में योग्यता और तनख्वाह अलग-अलग तय की गई थी. जैसे लेवल-2 जॉब के लिए 12वीं पास होना जरूरी था और इसमें 19 हजार वेतन तय था. इसी प्रकार लेवल-6 के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है और इसमें 35 हजार वेतन तय था.

चार प्वॉइंट में समझें क्या है पूरा विवाद

  • मार्च 2020 में परीक्षा होनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से तारीख आगे बढ़ गई. इसके बाद दिसंबर 2020 से जुलाई 2021 के बीच परीक्षा हुई. इसका रिजल्ट 14 जनवरी 2022 को आया. इसमें 7 लाख 5 हजार 446 छात्र-छात्राएं सफल हुए. 35 हजार पदों के लिए करीब 20 गुना अधिक स्टूडेट्स ने दूसरे राउंड के लिए क्वालिफाई कर लिया.
  • एग्जाम में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का आरोप है कि ज्यादा क्वालिफिकेशन वाले लोग भी लेवल 2 जॉब के लिए एग्जाम में बैठ रहे हैं. अफसरों का कहना है कि ज्यादा क्वालिफिकेशन वाले विद्यार्थियों को कम योग्यता वाली जॉब की परीक्षा में बैठने से नहीं रोका जा सकता है.
  • रेलवे ने कहा कि 20 गुना अधिक छात्र सफल हुए हैं, लेकिन उम्मीदवारों का आरोप है कि इसमें उन ग्रेजुएट छात्रों को भी शामिल कर लिया गया है, जिन्होंने अंडर ग्रेजुएट में भी क्वालिफाई किया है. उनका कहना है कि ऐसे में कभी उनका चयन नहीं होगा, क्योंकि ग्रेजुएट उनसे ज्यादा सक्षम हैं.
  • इस पर रेलवे का तर्क है कि ऐसा इसलिए किया गया, ताकि एक भी पद खाली न रह जाए. रेलवे ने कहा कि जब फाइनल परिणाम आएगा तो 35 हजार 281 पदों की भर्तियों की लिस्ट होगी. किसी भी अभ्यर्थी को एक से अधिक पद पर चयनित नहीं किया जाएगा.

First Published : 26 Jan 2022, 04:16:30 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.