logo-image

Rozgar Mela: पीएम मोदी ने 51000 युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र, देशभर में 46 स्थानों पर लगा रोजगार मेला

Rozgar Mela: पीएम मोदी ने मंगलवार को रोजगार मेला के तहत देशभर के 51000 युवाओं को नियुक्त पत्र सौंपे. इसके साथ ही पीएम मोदी ने इन युवाओं को संबोधित भी किया. देशभर के 46 स्थानों पर लगे इन रोजगार मेलों से पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े.

Updated on: 26 Sep 2023, 11:32 AM

highlights

  • देशभर में 46 स्थानों पर लगा रोजगार मेला
  • पीएम मोदी ने 51 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र
  • पीएम मोदी ने युवाओं को किया संबोधित

New Delhi:

PM Modi in Rozgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के हजारों युवाओं को सरकारी नौकरी का तोहफा दिया. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज 9वें रोजगार मेला के दौरान देश के 51 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र सौंपा. इसके बाद पीएम मोदी ने नियुक्ति पत्र पाने वाला युवाओं को संबोधित भी किया. इसके साथ ही उन्होंने युवाओं को बधाई और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कि, "आज के इस रोजगार मेले में जिन अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिले हैं, उन सभी को बहुत बहुत बधाई. आप सभी ने कड़े परिश्रम से ये सफलता हासिल की है. इस सफलता का आपके जीवन में बहुत बड़ा महत्व है. देश भर में आज गणेश उत्सव की धूम चल रही है. इस पावन काल में आप सभी के नए जीवन का श्रीगणेश हो रहा है."

ये भी पढ़ें: Manmohan Singh Birthday: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का 91वां जन्मदिन, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

देशभर में 46 स्थानों पल लगा रोजगार मेला

बता दें कि मंगलवार को 9वें रोजगार मेला का आयोजन किया गया. इस दौरान देशभर के 46 स्थानों पर रोजगार मेला का आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर के इस कार्यक्रम में शामिल हुए और वहीं से 51 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे. 

रोजगार मेले का उद्देश्य

बता दें कि रोजगार मेले की पहल पर केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों में भर्तियां हो रही हैं. देशभर में नई भर्तियों में चयनित होने वाले अभ्यर्थी डाक विभाग, भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, राजस्व विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय समेत विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में काम करेंगे. पीएमओ के बयान के मुताबिक, रोजगार मेला रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. उम्मीद है कि रोजगार मेला आगे रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा. इसके साथ ही इसके जरिए युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: आज फिर सस्ता हुआ सोने-चांदी, जानिए आपके शहर में क्या है कीमत

2022 में शुरू किया गया था रोजगार मेला

बता दें कि सबसे पहले 22 अक्टूबर, 2022 को प्रधानमंत्री मोदी ने 'रोज़गार मेला' का शुभारंभ किया, जिससे 10 लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करने के अभियान की शुरुआत हुई थी. इस साल अगस्त में भी प्रधानमंत्री ने नवनियुक्त भर्तियों को 51,000 से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किये थे. गृह मंत्रालय (MHA) ने विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) जैसे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF), सशस्त्र सीमा बल (SSB), असम राइफल्स, केंद्रीय औद्योगिक में कर्मियों की भर्ती की थी. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) और दिल्ली पुलिस को इसमें शामिल किया है.