logo-image

बिहार और यूपी को मिलने जा रहा है नए साल पर Amrit Bharat Express, जानें किराया समेत सबकुछ

वंदे भारत के बाद लोगों को अमृत भारत एक्सप्रेस मिलने वाली है, तो क्या आप जानते हैं इस ट्रेन के टिकट का किराया कितना होगा?

Updated on: 28 Dec 2023, 09:05 AM

नई दिल्ली:

वंदे भारत के बाद अब देश को अमृत भारत एक्सप्रेस मिलने जा रही है. यह एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली को अयोध्या होते हुए बिहार के सीतामढी जिले से जोड़ेगी. अयोध्या और सीतामढ़ी अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए जानी जाती है. 30 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. इस ट्रेन के उद्घाटन की तैयारियां जोरों पर हैं. समस्तीपुर मंडल रेल प्रबंधक विनय श्रीवास्तव ने बताया कि ट्रेन के फाइनल रूट को अभी मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन बताया जा रहा है कि यह ट्रेन दिल्ली से गोरखपुर-मजफ्फरपुर होते हुए दरभंगा तक चलेगी. ये तो ट्रेन की रूट हो सकती है लेकिन इस ट्रेन में सफर करने के लिए किराए कितने चुकाने पड़ेंगे? तो चलिए ये भी जान लेते हैं.

ट्रेन टिकट के लिए देने होंगे इतने पैसे?

इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने जानकारी दी है कि 1 किलोमीटर से 50 किलोमीटर तक के गंतव्यों के लिए अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में मिनिमम किराया 35 रुपये है. जिसमें रिजर्वेशन फी और अन्य चार्ज भी शामिल होंगे. इस ट्रेन में सेकेंड क्लास स्पीलपर क्लास के डिब्बे हैं.

इस दोनों क्लास के किराया के बारे में एक अधिकारी ने बताया कि 'अगर हम इन दो कैटेगरी - सेकंड और स्लीपर - के किराए की तुलना वर्तमान में चल रही अन्य मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों से करें, तो अमृत भारत एक्सप्रेस का किराया अदर मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 15 से 17 प्रतिशत ज्यादा है.' 1 से 50 किलोमीटर के बीच के गंतव्य तक ट्रेनों में सेकेंड क्लास की यात्रा के लिए न्यूनतम टिकट की कीमत रिजर्वेशन फीस और अन्य फीस को छोड़कर 30 रुपये है. इससे पता चलता है कि अमृत भारत का किराया करीब 17 फीसदी ज्यादा है.

इस ट्रेन में कितने है कोच?

आपको बता दें कि पीएम मोदी द्वारा ट्रेन के उद्घाटन से पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को ही दिल्ली में अमृत एक्सप्रेस के नए रेक का निरीक्षण किया था. इस दौरान उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस के विपरीत, अमृत भारत एक्सप्रेस एक गैर-एसी स्लीपर अनारक्षित श्रेणी है। इसे कम लागत और लंबी दूरी की सेवा के लिए डिजाइन किया गया है। इस ट्रेन में कुल 22 कोच होंगे.

इनमें अनारक्षित यात्रियों के लिए 8 कोच होंगे जबकि द्वितीय श्रेणी 3 टियर स्लीपर के 12 कोच और दो गार्ड डिब्बे शामिल हैं. इस ट्रेन की स्पीड की बात करें तो यह 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। साथ ही इस ट्रेन में 1834 यात्रियों के लिए सीटें होंगी.