logo-image

रूपा पेम्माराजू न्यूयॉर्क फैशन वीक में इंडियन समर लेकर आईं

रूपा पेम्माराजू न्यूयॉर्क फैशन वीक में इंडियन समर लेकर आईं

Updated on: 11 Sep 2021, 11:20 PM

नई दिल्ली:

ब्रुकलिन में रहने वाली भारतीय डिजाइनर रूपा पेम्माराजू ने बुधवार को न्यूयॉर्क फैशन वीक में डेब्यू किया। यह संग्रह भारतीय कलात्मकता के लिए एक रंग था, फिर भी हर चीज में एक समग्र सहजता थी। न्यूयॉर्क शहर के मध्य में द मर्चेंट्स हाउस में आयोजित, सनकैचर नामक संग्रह को वैश्विक दर्शकों के लिए डिजाइन किया गया है, जबकि यह उसकी भारतीय जड़ों का उत्सव है।

यह देसी के साथ डोपामिन ड्रेसिंग थी, क्योंकि स्वारोवस्की क्रिस्टल ने हाथ की कढ़ाई वाले विवरणों को उजागर किया। यह धीमा फैशन डिजाइनर डिजिटल प्रिंटिंग के साथ ब्लॉक प्रिंटिंग को मिलाता है और टिकाऊ तकनीकों का विकल्प चुनता है जो पानी और अन्य संसाधनों का उपभोग नहीं करते हैं। मिडी स्कर्ट के साथ फन क्रॉप टॉप से लेकर हर्षित सुंड्रेस तक, आकृतियों को सरल रखा गया था, ताकि शिल्प कौशल और रंग (गुलाबी पिंक उसके लिए समर 2022 के लिए रंग है) उसके डिजाइनों का फोकस बना रहे। अपने गृह देश के बगीचों से प्रेरित ग्राफिक पुष्प पैटर्न के साथ, रूपा ने न्यूयॉर्क में एक भारतीय ग्रीष्मकालीन लाया। एंथ्रोपोल्जी जैसे स्टोर से रिटेलिंग करने वाली, अंडर द रडार डिजाइनर हमें अपनी फैशन यात्रा के बारे में बताती है।

ब्रांड की जड़ों के बारे में बताएं, ऑस्ट्रेलिया में इसकी शुरूआत के साथ, लेकिन अब एक अमेरिकी आधारित लेबल?

आरपी: जब मैं ऑस्ट्रेलिया में थी तब ब्रांड की स्थापना हुई थी। मैं घर, अपने परिवार और भारत के समृद्ध रंगों और कला के लिए घर जैसा महसूस कर रही थी। लेकिन मुझे जल्द ही ऑस्ट्रेलिया की स्वदेशी कला से ऐसी प्रेरणा मिलने लगी और मैं अपनी मातृभूमि से जुड़ते हुए इन कलाकारों के साथ सहयोग करने का एक तरीका खोजना चाहती थी। अब जबकि हम न्यूयॉर्क में हैं, हम और भी बड़े दर्शकों तक पहुंचने के लिए बेहतर स्थिति में हैं। हम हमेशा अपनी भारतीय जड़ों और मानव स्थिरता के अपने मिशन के प्रति सच्चे रहेंगे।

कारीगरी के प्रति अपने ²ष्टिकोण के बारे में बताएं?

आरपी: कुशल कारीगरों को नियुक्त करके और उन्हें उनके शिल्प के लिए उचित भुगतान करके, हम अपने ग्रह और उसके लोगों का सम्मान करने वाले जीवंत, एक तरह के अनूठे कपड़े बनाते हैं। हम सचेत विकल्प चुनते हैं जो प्राकृतिक दुनिया की सुंदरता का जश्न मनाते हैं और जो कारीगरों के लिए रोजगार पैदा करते हैं।

आपके संग्रह में कौन से शिल्प आवर्ती हैं?

आरपी: सुंदर हाथ की कढ़ाई और बीडिंग हमारे संग्रह को सुशोभित करते हैं, हालांकि यह संग्रह थोड़ा अलग है क्योंकि हम अपने पहनावे को सजाने के लिए स्वारोवस्की क्रिस्टल का उपयोग कर रहे हैं। ब्लॉक प्रिंटिंग हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली पारंपरिक प्रथाओं में से एक है, जहां हमारे कारीगरों के हाथ से नक्काशीदार लकड़ी के ब्लॉक विस्तृत पैटर्न के साथ होते हैं और एक तरह के प्रिंट के लिए पेंट किए गए ब्लॉक को कपड़े पर चिपकाते हैं। हम कपड़ों को रंगने के लिए एक स्थायी तरीके के रूप में डिजिटल प्रिंटिंग का भी उपयोग करते हैं, क्योंकि यह तकनीक अन्य तरीकों की तुलना में कम पानी और स्याही का उपयोग करती है।

आप लॉकडाउन के समय में भारतीय शिल्पकार की मदद करने में फेस मास्क की भूमिका के बारे में बहुत मुखर थी, बताएं कि कैसे मास्क ने कारीगर की मदद की?

आरपी: हालांकि महामारी लॉकडाउन के दौरान पूरी दुनिया बहुत प्रभावित हुई थी, हमने अपने कारीगर समुदाय में समर्थन की ऐसी आवश्यकता देखी। लॉकडाउन के दौरान बड़े रिटेल मैन्युफैक्च रिंग में गिरावट के कारण नौकरियों के जाने से भुखमरी की स्थिति पैदा हो गई। हम अपने कारीगर समुदाय का समर्थन करने के लिए जितना हो सके उतना करना चाहते थे। हमें अपने मास्क को मिली शानदार प्रतिक्रिया ने बहुत प्रोत्साहित किया गया और अब भी कर रहे हैं। सिर्फ एक मास्क की बिक्री से एक कारीगर परिवार को कई दिनों का भोजन मिल सकता है। जब एंथ्रोपोलोजी ने हमारे 20,000 से अधिक टिकाऊ मास्क का ऑर्डर दिया, तो यह एक जबरदस्त मदद थी, हमारे कारीगरों को काम पर वापस लाना, ऐसे कठिन समय के दौरान अपने और अपने परिवार का फिर से समर्थन करना।

आपके पास रंग की इतनी खुशी की भावना है?

आरपी: मैं हमेशा अपनी दादी की साड़ियों की यादों से प्रेरित रही हूं। वह अपने बगीचे से एक फूल चुनती थी और रंग से मेल खाने के लिए उसे कारीगरों के पास ले जाती थी। इस प्रक्रिया में इतनी जीवंतता और विशिष्टता थी कि मैंने इसे आज तक अपने साथ रखा है। हम ऐसे फूल चुनते हैं जो हमारे बैंगलोर के कारीगरों के लिए स्वदेशी हों, ताकि वे उन रंगों को समझ सकें जिन्हें हम पकड़ना चाहते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.