logo-image

पीएमएलए मामले में कुरैशी से पूछताछ के दौरान सामने आई दाऊद के भाई की भूमिका

पीएमएलए मामले में कुरैशी से पूछताछ के दौरान सामने आई दाऊद के भाई की भूमिका

Updated on: 16 Feb 2022, 05:45 PM

मुंबई:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन मामले में दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर से पूछताछ करने की अनुमति मांगने के लिए संबंधित अदालत के समक्ष एक आवेदन दिया है।

इस मामले में इकबाल कासकर को आरोपी बनाया गया है। सूत्रों ने दावा किया है कि ईडी उन्हें गिरफ्तार करने की योजना बना रही है। अदालत आने वाले दिनों में उनकी याचिका पर फैसला करेगी।

छोटा शकील के सहयोगी सलीम कुरैशी से वर्तमान में जांच एजेंसी के अधिकारियों की एक टीम पूछताछ कर रही है।

इकबाल कासकर को 2017 में ठाणे पुलिस ने जबरन वसूली के एक मामले में गिरफ्तार किया था। ठाणे पुलिस ने अनीस इब्राहिम, इकबाल कासकर और अन्य के खिलाफ धारा 384 (जबरन वसूली) और आईपीसी की अन्य संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। ईडी ने मामले से जुड़े सभी दस्तावेज ठाणे पुलिस से ले लिए हैं।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने भी ठाणे पुलिस की प्राथमिकी और अन्य संबंधित दस्तावेजों के आधार पर आतंकी गतिविधियों का मामला दर्ज किया था। ईडी ने एनआईए द्वारा दर्ज मामले के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का ईसीआईआर दर्ज किया था।

सूत्रों ने बताया कि पता चला है कि कुरैशी जाली पासपोर्ट का इस्तेमाल कर कई बार पाकिस्तान गया था। वह कथित तौर पर दाऊद और शकील के इशारे पर भी काम करता है।

ईडी ने उसके बैंक खातों, संपत्तियों और आय के अन्य स्रोतों के बारे में जानकारी एकत्र की है।

सूत्रों ने दावा किया है कि वे जबरन वसूली का पैसा इकट्ठा करते थे और समझौता (स्वयं बनाने के बाद विवादों को सुलझाने) और ड्रग्स के माध्यम से भी कमाते थे। बाद में इस पैसे का कथित तौर पर पूरे भारत में आतंकी गतिविधियों को फैलाने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

बुधवार को, कुरैशी को सुबह 11 बजे तक जांच में शामिल होने के लिए कहा गया था। ईडी ने उन्हें वित्तीय मामले से संबंधित दस्तावेजों के एक सेट के साथ आने के लिए कहा था।

आगे की जांच की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.