logo-image

वन अधिकारियों ने यूपी में 184 तोतों को बचाया

वन अधिकारियों ने यूपी में 184 तोतों को बचाया

Updated on: 15 Aug 2021, 10:30 AM

बिजनौर (उत्तर प्रदेश):

वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो, दिल्ली और उत्तर प्रदेश वन विभाग की एक संयुक्त टीम ने बिजनौर के नजीबाबाद वन क्षेत्र के दरियापुर गांव में पेशेवर शिकारियों के एक परिवार से 184 तोतों को बचाया है।

बचाए गए तोतों में 27 अलेक्जेंड्रिन और 157 रोज-रिंगेड तोते शामिल हैं।

सभी तोतों को अमानगढ़ टाइगर रिजर्व में छोड़ दिया गया है।

दोनों प्रकार के तोते वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की अनुसूची आईवी के तहत सूचीबद्ध हैं। तातों के बच्चों को अक्सर ग्राहकों को बेचने के लिए घोंसलों से चुराया जाता है जो उन्हें पालतू जानवर के रूप में पालते हैं और उन्हें ध्वनियों या वाक्यों की नकल करना सिखाते हैं।

अलेक्जेंड्रिन, रोज-रिंगेड पैराकेट्स की तुलना में बेहतर स्पीकर हैं।

बिजनौर संभागीय वन अधिकारी एम. सेमरन के अनुसार, एक गुप्त सूचना पर, एक संयुक्त टीम ने नजीबाबाद वन क्षेत्र के दरियापुर गांव में एक घर पर छापा मारा। हमने 184 तोते बचाए हैं। एक महिला दाना देवी को गिरफ्तार किया गया है, जबकि उसका बेटा, धीरज कुमार भागने में सफल रहा। आरोपी सीतापुर के हैं लेकिन पक्षियों को फंसाने के लिए यहां रहते हैं। उन पर वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.