logo-image

रॉबर्ट वाड्रा को दिल्ली की अदालत ने दी विदेश यात्रा की अनुमति

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति वाड्रा ने शनिवार को दो हफ्तों के लिए स्पेन जाने की इजाजत के लिए अदालत में एक याचिका दाखिल की थी.

Updated on: 09 Dec 2019, 06:28 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को व्यापारी और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा को इलाज और व्यापार के सिलसिले में स्पेन जाने की अनुमति दे दी. अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय की ओर से इस संबंध में जवाब दाखिल करने के बाद विदेश जाने संबंधी वाड्रा की याचिका पर सुनवाई की, जिसके बाद उन्हें विदेश जाने की इजाजत दी गई. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति वाड्रा ने शनिवार को दो हफ्तों के लिए स्पेन जाने की इजाजत के लिए अदालत में एक याचिका दाखिल की थी.

अदालत ने इसके बाद इसपर ईडी से प्रतिक्रया दाखिल करने को कहा था. वाड्रा 12, ब्रायंस्टोन स्क्वे यर स्थित लंदन में एक संपत्ति को खरीदने को लेकर वित्तीय जांच एजेंसी से धनशोधन मामले का सामना कर रहे हैं. संपत्ति की कीमत 19 लाख पाउंड है. संपत्ति कथित रूप से वाड्रा की बताई जा रही है. आपको बता दें कि फिलहाल रॉबर्ट वाड्रा अग्रिम जमानत पर हैं. 

यह भी पढ़ें- संसद भवन परिसर में घुसने का प्रयास कर रहे एक संदिग्ध व्यक्ति को सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ा

आपको बता दें कि शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) से अदालत ने रॉबर्ट वाड्रा की जमानत याचिका पर जवाब मांगा था. इस पर ईडी ने जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा. इसके बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने एजेंसी को नोटिस जारी करते हुए मामले की सुनवाई नौ दिसंबर के लिए टाल दी थी. इस याचिका में बताया जा रहा था कि वाड्रा ने स्वास्थ्य और व्यापारिक उद्देश्यों से नौ दिसंबर से दो सप्ताह के लिए स्पेन यात्रा की इजाजत मांगी है. सूत्रों ने बताया कि हाल ही में हुए उनके चिकित्सकीय परीक्षण में नई परेशानियां सामने आई हैं. वाड्रा को धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत जांच का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि कांग्रेस मोदी सरकार पर इस मामले में भी जबरन फंसाने और उत्पीड़न का आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ें-पाकिस्तान की नीचता नहीं हो रही कम, अब ईसाइयों के खिलाफ कर रहा है ये काम

गौरतलब है कि रॉबर्ट वाड्रा पर आरोप है कि लंदन स्थित ब्रायनटन स्क्वेयर में 1.2 करोड़ रुपये की संपत्ति खरीदने में धनशोधन किया गया. संपत्ति की कीमत 19 लाख पाउंड है. कथित तौर पर संपत्ति का स्वामित्व वाड्रा के पास है. इसको लेकर ईडी के पास कुछ दस्तावेज भी लगे हैं. इन्हीं के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय रॉबर्ट वाड्रा से कई चरणों में पूछताछ कर चुका है.